bpl3भोपाल,  कोलार क्षेत्र स्थित दानिश हिल्स झुग्गी बस्ती में शुक्रवार को अचानक लगी आग में 100 के करीब झुग्गियां जलकर खाक हो गईं. इस दौरान दो गैस सिलेडरों में भी विस्फ ोट हुआ.

सूचना पर पहुंची नगर निगम, सीआरपीएफ और पुलिस की करीब 4 दर्जन दमकलों ने 4 घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. फि लहाल आग लगने के कारणों का खुलासा नही हो पाया है. जानकारी के अनुसार अंबेडकर नगर झुग्गी बस्ती में शुक्रवार की दोपहर करीब साढ़े 12 बजे अचानक शार्ट सर्किट से आग भड़क गई. इस आग ने एक के बाद एक करीब 100 झुग्गियों को अपनी चपेट में ले लिया. आगजनी के चलते झुग्गियों के भीतर रखे दो रसोई गैस सिलेंडरों में भी विस्फ ोट हुआ जिससे लोगों में भगदड़ मच गई. वहीं, बस्ती में रखे कई दुपहिया वाहन भी जलकर खाक हो गए. झुग्गियों में मौजूद लोगों ने बाहर निकल कर किसी तरह अपनी जान बचाई. सूचना पर फ ायर ब्रिगेड की आठ दमकलें और दो दर्जन टेंकरो पहुंच गए. इस दौरान आग तेजी से विकराल रूप लेती जा रही. प्रशासन को मंडीदीप, रायसेन, सीआरपीएफ और पुलिस की भी फायर दमकलों को मौके पर बुलाना पड़ा. आग पर काबू पाने करीब 4 घंटे से ज्यादा का समय लग गया. इस अग्निकांड में कोई जनहानि नहीं हुई है.

पहले भी लग चुकी है आग

नगर पालिका के कार्यकाल के समय तीन साल पहले भी यहीं पर आग लगी थी. उस दौरान यहां 19 झुग्गियां जल गई थीं. इसके बाद उक्त क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त कराया गया, लेकिन राजनीतिक संरक्षण के कारण पहाड़ी पर तेजी से अवैध झुग्गियां बनाना शुरू हो गईं. इस वक्त पहाड़ी पर 200 से अधिक झुग्गियां बनी हुई हैं.

Related Posts: