rahaneनयी दिल्ली,  भारत के विश्वसनीय बल्लेबाज अजिंक्या रहाणे दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ चौथे और अंतिम टेस्ट में अपनी दोनों पारियों में शतक लगाकर यह कारनामा करने वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज बन गये हैं।

रहाणे ने फिरोजशाह कोटला मैदान पर खेले जा रहे चार टेस्टों की सीरीज के चौथे और अंतिम टेस्ट में भारत की दोनों पारियों में शतक लगाए। मुंबई के बल्लेबाज ने पहली पारी में 127 रन और दूसरी पारी में नाबाद 100 रन बनाए। इसी के साथ वह एक टेस्ट की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले भारत के पांचवें बल्लेबाज बन गये हैं।

भारतीय बल्लेबाज से पहले यह उपलब्धि विजय हजारे, सुनील गावस्कर, राहुल द्रविड़ और मौजूदा टेस्ट कप्तान विराट कोहली के नाम दर्ज है। रहाणे के नाम अब तक 21 टेस्टों में चार शतक दर्ज थे लेकिन उन्होंने अपने 22वें टेस्ट में ही यह संख्या छह शतक तक पहुंचा दी।

रहाणे ने पहली पारी में 127 रन की पारी खेली थी जो उनका पांचवां टेस्ट शतक और भारत की जमीन पर पहला शतक था जबकि उन्होंने 206 गेंदों में अपना छठा और मैच का दूसरा शतक ठोका। उन्होंने नाबाद 100 रन में आठ चौके और तीन छक्के भी लगाए। इससे पहले रहाणे ने अपने सभी शतक और अर्धशतक देश से बाहर लगाए हैं।