नयी दिल्ली,  अमेरिकी राष्ट्रपति पद का शपथ लेने के चार दिन बाद ही डोनाल्ड ट्रंप ने भारत को ‘सच्चा दोस्त’ बताते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को इस वर्ष के आखिर में अमेरिका आने का निमंत्रण दिया है। व्हाइट हाउस ने आज एक बयान में बताया कि प्रधानमंत्री मोदी के साथ फ़ोन पर बातचीत में श्री ट्रंप ने कहा ,“ अमरीका भारत को एक सच्चा दोस्त मानता है और विश्व की चुनौतियों से निपटने में उन्हें अपना साझेदार समझता है।”

व्हाइट हाउस ने कहा,“ विश्व के दो शक्तिशाली देशों के दोनों नेताओं ने अर्थव्यवस्था और रक्षा जैसे क्षेत्रों में अमेरिका और भारत के बीच रिश्ते मज़बूत बनाने के अवसरों पर भी बात की। इसके अलावा उन्होंने एक दूसरे से दक्षिण और मध्य एशिया में सुरक्षा के मसले पर भी चर्चा की।” व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिका और भारत ने आतंकवाद के ख़िलाफ वैश्विक लड़ाई में कंधे से कंधा मिलाकर खड़े होने का संकल्प लिया है।

राष्ट्रपति ट्रंप इस साल के आखिर में प्रधानमंत्री मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान उनकी मेज़बानी को लेकर खासे उत्साहित हैं। श्री मोदी पांचवें ऐसे विदेशी नेता हैं जिनके साथ श्री ट्रंप ने राष्ट्रपति बनने के बाद फ़ोन पर बातचीत की है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने इससे पहले कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो और मेक्सिको के प्रधानमंत्री पेना निएटो से बात की थी। उन्होंने रविवार को इजराइल के प्रधानमंत्री बेन्यामिन नेतान्येहू से और सोमवार को मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फ़तह अल सीसी से बात की थी ।

Related Posts:

आखिर क्यों झोंका जा रहा है-प्रदेश को अपराधों की भट्टी में: भूरिया
जंदल के मां-बाप ने कहा दोषी हो तो फांसी पर लटका दो
दूसरी बार अंतरिक्ष पहुंचीं सुनीता
बीएचयू से बर्खास्त हुए प्रो. संदीप
एनआईटी कश्मीर विवाद : अनुपम खेर को कैंपस में जाने से रोका गया
अयोध्या में जानबूझकर छह दिसम्बर को ध्वस्त किया गया था बाबरी ढांचा : मायावती