नयी दिल्ली,  भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण (ट्राई) के 4जी गति टेस्ट में मुकेश अंबानी की रिलायंस जियो क्षेत्र की अन्य कंपनियों के मुकाबले लगातार सातवें महीने अव्वल बनी रही।

ट्राई के आज जुलाई माह के गति टेस्ट के जारी आंकड़ों के अनुसार जियो की गति 18.331 एमबीपीएस रही। दूसरे नंबर पर वोडा फोन 9.325 एमबीपीएस के साथ रही।

एयरटेल का तीसरा स्थान रहा उसकी गति 9.266 एमबीपीएस थी। आईडिया की गति 8.833 एमबीपीएस थी। गौरतलब है कि रिलायंस जियो ने कल ही अपना एक साल पूरा किया है। एक साल के दौरान कंपनी ने कई विश्व कीर्तिमान स्थापित किये हैं। जियो पिछले साल पांच सितंबर को दूरसंचार क्षेत्र में उतरी थी। कंपनी ने एक साल के दौरान साढ़े बारह करोड़ से अधिक उपभोक्ता बनाये।

कंपनी ने केवल 170 दिनों में दस करोड़ उपभोक्ता अपने साथ जोड़े और प्रति सकेंड औसतन सात ग्राहक उसके साथ जुड़े। कंपनी ने अपनी 4जी सेवा के लिये उपभोक्ताओं को मुफ्त में मोबाईल सेट देने की घोषणा की है।

इसके लिये कंपनी तीन साल के लिये 1500 रूपये जमानत राशि के रूप में लेगी जिसे बाद में लौटा दिया जायेगा। इस फोन की बुकिंग 24 अगस्त को शुरू हुई थी और 60 लाख उपभोक्ता बुकिंग करा चुके हैं।

Related Posts: