spo1बेंगलरु,   करिश्माई बल्लेबाज एबी डीविलियर्स (82) और कप्तान विराट कोहली (75) के तूफानी अर्धशतकों तथा उनके बीच 157 रन की जबर्दस्त साझेदारी की बदौलत रॉयल चेलेंजर्स बेंगलुरु ने सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ आईपीएल नौ के मुकाबले में मंगलवार को 45 रन से पीट दिया.

डीविलियर्स और विराट ने चौकों-छक्कों की बौछार करते हुये एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में दर्शकों को रोमांचित कर दिया. बेंगलुरु इन दोनों बल्लेबाजों के जाबांज प्रदर्शन की बदौलत आईपीएल नौ में 200 रन का आंकड़ा पार करने वाली पहली टीम बन गयी और बेंगलुरु का पहाड़ जैसा यह स्कोर हैदराबाद के लिये काफी भारी साबित हुआ. हैदराबाद की टीम छह विकेट पर 182 रन ही बना सकी.

हैदराबाद के कप्तान डेविड वार्नर ने मात्र 25 गेंदों पर चार चौके और पांच जबर्दस्त छक्के उड़ाते हुये 58 रन की शानदारी पारी खेली लेकिन अन्य बल्लेबाज रन गति तेज करने के प्रयास में ऊंचे शोट खेलकर अपने विकेट गंवाते चले गये. ओपनर शिखर धवन की विश्वकप की खराब फार्म यहां भी बरकरार रही और वह नौ गेंदों में आठ रन ही बना सके. आशीष रेड्डी ने 18 गेंदों में तीन चौकों और दो छक्कों की मदद से 32 रन की तेजतर्रार पारी खेली लेकिन यह पारी हैदराबाद की हार का फासला ही कम कर सकी. ईयोन मोर्गन ने 18 गेंदों पर नाबाद 22 और कर्ण शर्मा ने 17 गेंदों पर नाबाद 26 रन बनाये. बेंगलुरु की तरफ से परवेज रसूल ने चार ओवर में 31 रन देकर एक विकेट, शेन वाटसन ने चार ओवर में 30 रन पर दो विकेट, युजवेन्द्र चहल ने चार ओवर में 43 रन देकर दो विकेट लिए.

और एडम मिल्ने ने चार ओवर में 43 रन देकर एक विकेट लिया.
इससे पहले डीविलियर्स और विराट ने दूसरे विकेट के लिये 14.3 ओवर में 157 रन की साझेदारी की. दोनों ने हैदराबाद के गेंदबाजों की तबियत से धुनाई की. बेंगलुरु ने हालांकि विराट को 163 के स्कोर पर गंवाया लेकिन नये बल्लेबाज शेन वाटसन ने मात्र आठ गेंदों पर 19 रन में तीन छक्के ठोक डाले.

डीविलियर्स और वाटसन के विकेट 18वें ओवर में 183 के स्कोर पर लगातार गेंदों पर गिरे. लेकिन युवा बल्लेबाज सरफराज खान ने 19वें ओवर में चार चौके और एक छक्का उड़ाने सहित 28 रन ठोक डाले. सराफराज मात्र 10 गेंदो में पांच चौकों और दो छक्कों की मदद से नाबाद 35 रन बनाकर पवेलियन लौटे. केदार जाधव ने नाबाद आठ रन बनाए. सरफराज और जाधव ने पांचवें विकेट की अविजित साझेदारी में मात्र 2.3 ओवर में 44 रन ठोक डाले.

बेंगलुरु ने टॉस हारने के बाद पहला झटका दूसरे ओवर में खाया जब तूफानी कैरेबिआई बल्लेबाज क्रिस गेल मात्र एक रन बनाकर भुवनेश्वर कुमार की गेंद पर बोल्ड हो गये. गेल को आउट करने की हैदराबाद की खुशी इसके बाद विराट और डीविलियर्स के तूफान में उड़ गयी.

बेंगलुरु के 50 रन 6.1 ओवर में बने और अगले 50 रन मात्र पांच ओवर में बन गये. डीविलियर्स ने अपना अर्धशतक 26 गेंदों में चार चौकों और चार छक्कों की मदद से पूरा किया जबकि विराट ने अपना अर्धशतक 40 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों के सहारे पूरा किया. बेंगलुरु के 150 रन 14.5 ओवर में और 200 रन 18.3 ओवर में पूरे हुये. बेंगलुरु ने आखिरी पांच ओवर में 71 रन ठोके.

डीविलियर्स ने आशीष नेहरा के पारी के चौथे ओवर में दो चौके और एक छक्का, अगले ओवर में भुवनेश्वर पर छक्का-चौका,10वें ओवर में कर्ण शर्मा पर दो छक्के,11वें ओवर में आशीष रेड्डी पर दो चौके, 12वें ओवर में मोएसिस हेनरिक्स पर दो चौके और 15वें ओवर में रेड्डी पर दो छक्के लगाये.

विराट ने नौवें ओवर में हेनरिक्स पर छक्का,13वें ओवर में कर्ण शर्मा पर चौका-छक्का और 14वें ओवर में हेनरिक्स पर चौका-छक्का मारा. वाटसन ने 17वें ओवर में कर्ण शर्मा पर लगातार तीन छक्के मारे. सरफराज ने 19वें ओवर में भुवनेश्वर पर चार चौके और एक छक्का लगाया. उन्होंने अंतिम ओवर में मुस्ताफिजुर रहमान पर भी छक्का-चौका मारा.

बेंगलुरु की पारी में कुल 20 चौके और 14 छक्के पड़े. भुवनेश्वर ने चार ओवर में 55 रन लुटाकर दो विकेट लिए. भुवनेश्वर ने अपना सबसे मंहगा ट्वेंटी-20 ओवर डाला जिसमें उन्होंने 28 रन दिये. लेग स्पिनर कर्ण शर्मा ने चार ओवर में 57 रन और हेनरिक्स ने चार ओवर में 41 रन लुटाये. मुस्ताफिजुर 26 रन पर दो विकेट लेकर सबसे सफल रहे.

Related Posts: