SPO1बेंगलुरु,   धुआंधार ओपनर मेन आफ द मैच क्विंटन डी काक (108) के आतिशी शतक और करुण नायर (54) की नाबाद अर्धशतकीय पारी के दम पर दिल्ली डेयरडेविल्स ने आईपीएल-9 मुकाबले में रविवार को रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को सात विकेट से परास्त कर सत्र में अपनी दूसरी जीत दर्ज की.

सुपरस्टार बल्लेबाज विराट कोहली (79) और दुनिया के श्रेष्ठ बल्लेबाजों में शुमार एबी डीविलियर्स (55) के तूफानी अर्धशतकों के दम पर रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने पहले बल्लेबाजी करते हुये पांच विकेट पर 191 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसके बाद दिल्ली ने 19.1 ओवर में तीन विकेट पर 192 रन बनाकर इस लक्ष्य को पांच गेंद शेष रहते हासिल कर लिया. दक्षिण अफ्रीका के इस युवा क्रिकेटर डी काक ने 51 गेंदों में ताबड़तोड़ 15 चौके और तीन छक्केे उड़ाते हुये 108 रन की शतकीय पारी खेली. उन्होंने अपना पचासा पूरा करने के लिये मात्र 22 गेंदों का सहारा लिया और 48 गेंदों में आईपीएल के इस सत्र का पहला शतक ठोक डाला.

डी काक ने करुण नायर के साथ 12.4 ओवर में तीसरे विकेट के लिये 134 रन की मैच विजयी साझेदारी की. करुण ने 42 गेंदों की अपनी नाबाद पारी में छह चौके और एक छक्का उड़ाया. डी काक ने बेंगलुरु के कप्तान विराट कोहली के अर्धशतक पर भी पानी फेर दिया और शतक लगाकर अपनी टीम को नायाब जीत दिलायी. इससे पहले 2010 के सत्र में दिल्ली ने बेंगलुरु को हराया था जिसके बाद बेंगलुरु ने लगातार आठ मुकाबलों में दिल्ली को पराजित किया.

192 के मजबूत लक्ष्य का पीछा करने उतरी दिल्ली को पहला झटका पहले ही ओवर में लगा और ओपनर श्रेयस अय्यर (0) को श्रीनाथ अरविंद को डेविड वीज के हाथों कैच कराकर पॅवेलियन का रास्ता दिखा दिया. यह कैच इस सत्र की सबसे शानदार कैच में से एक रही जब वॉटसन ने बाउंड्री लाइन के ठीक पास कैच लपककर उसे वीज की तरफ फेंका और वीज ने उसे बेहद कमाल अंदाज में लपका. संजू सैमसन (9) को शेन वॉटसन ने युजवेन्द्र चहल के हाथों कैच कराया. डी काक ने सैमसन के साथ 4.4 ओवर में दूसरे विकेट के लिये 39 रन जोड़े.
50 रन पर दो विकेट गिरने के बाद डी काक और करुण नायर ने संयम के साथ खेलते हुये पहले अपने अपने अर्धशतक पूरे किये और उसके बाद 134 रन की शतकीय साझेदारी की. डी काक ने शानदार अंदाज में 13 चौके और तीन छक्के उड़ाकर आईपीएल के इस सत्र का पहला शतक भी ठोक डाला. करुण ने 36 गेंदों में छह चौके और एक छक्के की मदद से अपना पचासा पूरा किया. डी काक 19वें ओवर की दूसरी गेंद पर वॉटसन का शिकार बने और विकेट के पीछे केदार जाधव ने उन्हें लपका.

इसके बाद जेपी डुमिनी और करुण ने मैच में जीत की औपचारिकता पूरी की. डुमिनी ने पांच गेंदों में एक चौके की मदद से नाबाद सात रन का योगदान दिया. टीम को 14 अतिरिक्त रन मिले.

बेंगलुरु की ओर से शेन वॉटसन ने चार ओवर में 25 रन देकर दो विकेट लिये जबकि अरविंद ने तीन ओवर में 32 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया. डेविड वीज ने चार ओवर में 49 रन लुटाये.