Indira_sagarखंडवा, मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग डालर बटोरने के लिए इंदिरा सागर पर नजरें गड़ाए हुए है. यहां पहले एसएल वल्र्ड को हनुमंतिया नाम का बड़ा टापू दे रहा था. बाद में पर्यटन विभाग ने ही इसे डेवलप कर लिया. इसमें इंदौर एयरपोर्ट से सीधे इंदिरा सागर के टापुओं पर पर्यटकों को हेलीकाप्टर व अन्य संसाधनों से लाया जाएगा.

इनके लिए क्रूज बोट, मोटर बोट समेत हाई-फाई रेस्टोरेंट तैयार हो रहे हैं. संभवत: यह देश का सबसे बड़ा मीठे पानी वाला वाटर स्पोर्ट्स साबित होगा. मध्य प्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम द्वारा खण्डवा जिले के पुनासा विकासखण्ड के हनुमंतिया टापू को लगभग 8 करोड़ रूपए की लागत से राष्ट्रीय स्तर के पर्यटन केन्द्र के रूप में विकसित किया जा रहा है.

हनुमंतिया टापू इंदिरासागर बांध के बैकवाटर सेनिर्मित हुआ है. पर्यटन विकास निगम यहां बोट क्लब, रेस्टोरेंट,तैयार कर रहा है. यहां पर्यटकों के रूकने के लिए 10 कक्ष का विश्रामगृह भी तैयार हो रहा है.

इस परिसर में पर्यटन निगम के स्टॉफ के लिए आवास भवन भी निर्मित किए जा रहे हंै. हनुमंतिया टापू पर पर्यटकों को आक र्षित करने के लिए क्रूज तथा दो मोटर बोट भी खरीद ली हैं. पर्यटकों के खाने-पीने व रूकने की बेहतर व्यवस्था की जा रही है.

टापू को हरा भरा बनाने के लिए निगम द्वारा यहां पौधरोपण भी कराया गया है. हनुमंतिया टापू पर वॉटर स्पोर्ट कॉम्पलेक्स भी स्थापित किया जा रहा है.

Related Posts: