pic2भोपाल,  प्रदेश से राज्यसभा के लिए रिक्त हो रहे तीन स्थानों को भरने के लिए शनिवार को यहां मतदान होगा. मतदान की सभी आवश्यक व्यवस्थाओं को आज अंतिम रूप दे दिया गया है. राज्यसभा के द्विवार्षिक निर्वाचन के लिए 24 मई को अधिसूचना जारी हुई थी. हाईकोर्ट से राहत मिलने के बावजूद तीसरी सीट पर अभी सस्पेंस बरकरार है.

प्रदेश से राज्यसभा के लिए कुल 11 सदस्य निर्वाचित होते हैं. इनमें से तीन सदस्यों भाजपा के अनिल माधव दवे एवं चंदन मित्रा तथा कांग्रेस की डॉ. विजयलक्ष्मी साधौ का कार्यकाल 29 जून को समाप्त हो रहा है. इन तीन रिक्त स्थानों को भरने के लिए चार उम्मीदवारों द्वारा नामांकनपत्र दाखिल किये गये हैं. इनमें से दवे एवं मुब्बशर जावेद अकबर भाजपा, विवेककृष्ण तन्खा कांग्रेस तथा विनोद गोटिया निर्दलीय उम्मीदवार हैं. मतदान शनिवार को विधानसभा भवन स्थित समिति कक्ष क्रमांक-2 में सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक की अवधि मतदान के लिए नियत है.

विधानसभा के 228 निर्वाचित सदस्य मतदान में भाग लेंगे. इसी दिन शाम 5 बजे मतगणना प्रारंभ होगी और इसके तत्काल पश्चात चुनाव परिणाम घोषित कर दिए जायेंगे. कल होने वाले इस मतदान के लिए दोनों ही पार्टियां एड़ी-चोटी का जोर लगाने में जुट गई हैं. अपने विधायकों को प्रशिक्षण देने के लिए कांग्रेस के आला नेता कमलनाथ और प्रदेश प्रभारी मोहन प्रकाश कल से ही राजधानी में डेरा डाले हैं. पूर्व केंद्रीय मंत्री सुशील कुमार ङ्क्षशदे ने भी आज इसी सिलसिले में भोपाल में अपनी आमद दे दी है. पार्टी ने अपने सभी विधायकों को तन्खा के समर्थन में वोट डालने के लिए व्हिप जारी कर दिया है.

उच्च न्यायालय ने भी आज तन्खा को बडी राहत देते हुए पार्टी विधायक और नेता प्रतिपक्ष सत्यदेव कटारे को डाक मतपत्र जारी करने के आदेश को चुनौती देने वाली दोनों याचिकाओं को खारिज कर दिया है. अदालत ने प्रदेश कांग्रेस की अपील पर कल ही इन दिनों मुंबई में अस्पताल में भर्ती श्री कटारे को डाक मतपत्र जारी करने के आदेश दिए थे, लेकिन आदेश के कुछ ही घंटों के भीतर चुनाव आयोग और निर्दलीय प्रत्याशी श्री गोटिया ने इसे चुनौती दे डाली थी. अदालत ने आज दोपहर दोनों की पुर्ननिरीक्षण याचिका को खारिज कर दिया है. वहीं उच्च न्यायालय की इंदौर पीठ ने भी कल दुष्कर्म के आरोप में जेल में बंद बडवानी से कांग्रेस विधायक रमेश पटेल को जमानत दे दी. इसके साथ ही पिछले पांच महीनों से जेल की चारदीवारी में कैद पटेल भी अब राज्यसभा चुनाव के लिए अपना वोट डाल सकेंगे.

Related Posts: