spo1मोहाली,   कप्तान स्टीवन स्मिथ की नाबाद 61 रन की शानदार पारी और उनकी आलराउंडर शेन वाटसन (44) के साथ पांचवें विकेट के लिये 74 रन की अविजित साझेदारी तथा जेम्स फॉकनर (27 रन पर पांच विकेट) की घातक गेंदबाजी के दम पर आस्ट्रेलिया ने पाकिस्तान को आईसीसी ट्वेंटी-20 विश्वकप के ग्रुप-दो मुकाबले में आज 21 रन से हराकर उसकी उम्मीदें समाप्त कर दीं.

पाकिस्तान इस हार के साथ विश्वकप से बाहर हो गया जबकि आस्ट्रेलिया और भारत के कल इसी मैदान में होने वाला मुकाबला अब इस टूर्नामेंट का क्वार्टरफाइनल बन गया है. आस्ट्रेलिया और भारत के बीच इस मुकाबले में जो टीम जीतेगी, वह न्यूजीलैंड के साथ इस ग्रुप के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली दूसरी टीम बन जायेगी. आस्ट्रेलिया ने पहले बल्लेबाजी करते हुये चार विकेट पर 193 रन का मजबूत स्कोर बनाया जिसके दबाव में पाकिस्तानी टीम काफी कोशिश करने के बावजूद लक्ष्य तक नहीं पहुंच सकी.

पाकिस्तान 20 ओवर में आठ विकेट पर 172 रन ही बना सका और चार मैचों में तीसरी हार के साथ उसकी विश्वकप से छुट्टी हो गयी. स्मिथ और वाटसन ने मात्र 6.2 ओवर में 11.68 रन की गति से 74 रन जोड़े. इसमें वाटसन का योगदान 44 और स्मिथ का योगदान 24 रन का था. अपनी लय में लौटते हुये कप्तान स्मिथ ने 43 गेंदों में सात चौके लगाये जबकि इस विश्वकप के बाद संन्यास लेने जा रहे वाटसन ने मात्र 21 गेंदों पर चार चौके और तीन छक्के उड़ाये.

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने उतरे आस्ट्रेलिया ने हालांकि अपने तीन विकेट आठवें ओवर तक 57 रन तक गंवा दिये थे लेकिन इसके बाद के तीन बल्लेबाजों ने जबरदस्त बल्लेबाजी का नमूना पेश किया. ओपनर उस्मान ख्वाजा 16 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से आतिशी 21 रन बनाकर पवेलियन लौट गये. इस मुकाबले के लिये टीम में शामिल किये गये आरोन फिंच 16 गेंदों में 15 रन ही बना सके. डेविड वार्नर के बल्लेबाजी क्रम के साथ छेड़छाड़ जारी रही और वह तीसरे नंबर पर उतरे. लेकिन छह गेंदों में नौ रन बनाकर वहाब रियाज की गेंद पर बोल्ड हो गये. वहाब ने इससे पहले ख्वाजा को भी बोल्ड किया था. फिंच को इमाद वसीम ने बोल्ड किया.

तीन विकेट 57 रन पर गिरने के बाद स्मिथ ने आलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल के साथ पारी को संभाला और चौथे विकेट के लिये 6.2 ओवर में 62 रन की साझेदारी की. मैक्सवेल 18 गेंदों में तीन चौके और एक छक्का उड़ाने के बाद 30 रन बनाकर इमाद वसीम का शिकार बने.

आस्ट्रेलिया का चौथा विकेट 119 के स्कोर पर गिरा. लेकिन इसके बाद स्मिथ और वसीम ने पांचवें विकेट की साझेदारी में अविजित 74 रन जोड़कर आस्ट्रेलिया को मजबूत स्कोर पर पहुंचा दिया. मोहम्मद आमिर के 17वें ओवर में वाटसन ने छक्का और चौका उड़ाते हुये कुल 17 रन बटोरे. वाटसन ने फिर अगले ओवर में मोहम्मद सामी पर छक्का उड़ाया और इस ओवर में 15 रन पड़े. पारी के 19वें ओवर में वहाब रियाज ने दो चौके खाये और इस ओवर में 12 रन पड़े. आखिरी ओवर में वाटसन ने मोहम्मद आमिर पर चौका और छक्का उड़ाया.

आस्ट्रेलिया ने इस ओवर में 14 रन बटोरे. आस्ट्रेलिया ने आखिरी पांच ओवर में 66 रन जुटाये जिससे उसका स्कोरर 193 पहुंच गया. सामी चार ओवर में 53 रन लुटाकर सबसे महंगे गेंदबाज रहे. रियाज ने 35 रन पर दो विकेट लिये जबकि वसीम ने 31 रन पर दो विकेट हासिल किये. कप्तान शाहिद आफरीदी ने सटीक गेंदबाजी की और चार ओवर में सिर्फ 27 रन दिये.

Related Posts: