भारतीय गेंदबाजों ने दिखाया था दम, लेकिन बल्लेबाजों का निकला दम

  • एक तरह से भारत-दक्षिण अफ्रीका पहला टेस्ट तीसरे दिन ही समाप्त
  • द. अफ्रीका दूसरी पारी में 130 रन पर सिमटी, वहीं भारत 135 पर ढेर
  • भारतीय गेंदबाज शमी ने एशिया से बाहर लगाया विकेटों का अद्र्धशतक
  • आखिरी दिन गिरे दोनों टीमों के मिलाकर 17 विकेट
  • दक्षिण अफ्रीका के डेल स्टेन ने दूसरी पारी में नहीं की बल्लेबाजी
  • भारत की ओर से अश्विन ने दूसरी पारी में खेली 37 रन की पारी
  • दक्षिण अफ्रीका के फिलेंडर ने दूसरी पारी में 42 रन देकर झटके 6 विकेट
  • दक्षिण अफ्रीका ने तीन मैचों की सीरीज में बनाई 1-0 की बढ़त

केपटाउन,

स्टार बल्लेबाजों के शर्मनाक समर्पण ने तेज गेंदबाजों की ऐतिहासिक मेहनत पर पानी फेर दिया और भारत को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले क्रिकेट टेस्ट के चौथे ही दिन आज 72 रन से हार का सामना करना पड़ा. भारतीय टीम 208 रन के लक्ष्य के सामने 42.4 ओवर में 135 रन पर ढेर हो गई.

भारतीय तेज गेंदबाजों ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 41.2 ओवर में 130 रन पर ढेर कर शानदार मौका बनाया था. लेकिन स्टार भारतीय बल्लेबाजों ने इस मौके को दोनों हाथों से लुटा दिया. दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज वेर्नोन फिलेंडर ने 15.4 ओवर की घातक गेंदबाजी में 42 रन देकर छह विकेट झटक लिए. मोर्न मोर्कल ने 39 रन पर दो विकेट और कैगिसो रबादा ने 41 रन पर दो विकेट लिए.

दक्षिण अफ्रीका ने इस तरह तीन मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली. भारतीय बल्लेबाजों का यह ऐसा शर्मनाक प्रदर्शन था जिसे लंबे समय तक विश्व की नंबर-एक टीम का कोई खिलाड़ी भुला नहीं पाएगा.

दक्षिण अफ्रीका ने अपने तेज गेंदबाजों के दमखम को एक बार फिर साबित करते हुए इस मैच को तीन दिन के अंदर जीत लिया. हालांकि मैच चौथे दिन जाकर समाप्त हुआ. लेकिन टेस्ट का तीसरा दिन बारिश के कारण धुल गया था. इस हिसाब से मैच तीन दिन के अंदर ही समाप्त हो गया.

भारतीय बल्लेबाजी का आलम यह रहा कि आठवें नंबर के बल्लेबाज रविचंद्रन अश्विन ने सर्वाधिक 37 रन बनाए. अश्विन ने 81 मिनट क्रीज पर रहकर 53 गेंदों का सामना किया और पांच चौके लगाए. शिखर धवन 16, मुरली विजय 13, चेतेश्वर पुजारा चार, कप्तान विराट कोहली 28, रोहित शर्मा 10, हार्दिक पांड्या एक और रिद्धिमान साहा आठ रन बनाकर आउट हुए. भुवनेश्वर कुमार 13 रन पर नाबाद रहे.

श्विन और भुवनेश्वर ने आठवें विकेट के लिए 49 रन की साझेदारी कर कुछ उम्मीद जगाई. लेकिन फिलेंडर ने 43वें ओवर की पहली ही गेंद पर अश्विन, तीसरी गेंद पर मोहम्मद शमी (4) और चौथी गेंद पर जसप्रीत बुमराह (0) को आउट कर भारतीय पारी समेट दी.

 

Related Posts: