65 एकड़ में पंडाल, 150 एकड़ में पार्किंग, फूड जोन के भी इंतजाम

भोपाल, 25 नवंबर से शुरू होने वाले 70 वें आलमी तब्लीगी इज्तिमा के लिए तैयारियों का दौर लगभग पूरा हो चुका है. करीब 65 एकड़ क्षेत्र में बने पंडाल में जमामियों के ठहरने के इंतजाम किए गए हैं.

जबकि यहां आने वाले वाहनों के व्यवस्थित रखने के लिए 150 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में पार्किंग जोन तैयार किए गए हैं. मेहमानों के खानपान के इंतजाम के लिए करीब 20 एकड़ से ज्यादा क्षेत्र में फूड जोन ने आकार ले लिया है.

इंतेजामिया कमेटी के अतीक-उल-इस्लाम ने बताया कि जमातों की आमद का सिलसिला एक-दो दिन में शुरू हो जाएगा. यह जमातें शुक्रवार 24 नवंबर से इज्तिमागाह पहुंचने लगेंगी. शुक्रवार को जुमा की नमाज के साथ ही यहां बड़ा मजमा लगना शुरू हो जाएगा.

विदेशी जमातों के आने का सिलसिला भी इसी सप्ताह में शुरू हो जाएगा. इनके ठहरने के लिए इज्तिमागाह स्थित मस्जिद में किया जा रहा है. उन्होंने बताया कि आने वाले जमातियों की तादाद के लिहाज से करीब 1800 पक्के टॉयलेट बनाए गए हैं.

जबकि बड़ी तादाद में अस्थायी टॉयलेट भी यहां तैयार किए गए हैं. नमाजियों के लिए वुजू के लिए बड़ी संख्या में वुजुखाने भी यहां बना दिए गए हैं. पीने के पानी के लिए 200 से ज्यादा टंकियां रखवाई गई हैं.

होगा कुछ नया

70 बरस के इज्तिमा इतिहास में पहली बार निकाह की रस्म पहले दिन शनिवार को अदा की जाएगी. करीब 400 लोगों के निकाह शाम को असिर की नमाज के बाद कराए जाएंगे. निकाह का खुतबा दिल्ली मरकज से आने वाले मौलाना सआद साहब द्वारा पढ़ाए जाने की उम्मीद है.

इज्तिमागाह और शहर के पर्यावरण को दुरुस्त रखने के लिए क्षेत्र को पूरी तरह पॉलिथिनमुक्त घोषित किया गया है. यहां पॉलिथिन बैग्स, पानी के पाउच, गुटखा, तम्बाकू, पानी आदि के सेवन पर पाबंदी लगाई गई है.

पहली बार स्वास्थ्य शिविरों के साथ रक्तदान शिविर भी लगाया जाएगा. इज्तिमा के तीनों दिन यहां स्थापित ब्लड बैंक से सभी ग्रुप के रक्तदाता अपना ब्लड डोनेट कर सकते हैं.  जरूरत पडऩे पर कोई भी व्यक्ति यहां से उपलब्ध गु्रप का ब्लड हासिल कर सकता है.

-चिकनगुनिया, डेंगू और मलेरिया जैसी घातक बीमारियों के चलते कमेटी ने इज्तिमा के दौरान पंडाल के आसपास और पूरे इज्तिमा क्षेत्र में नगर निगम से फागिंग कराने का निवेदन किया है.

आवश्यक दवाओं का छिड़काव करने के लिए भी मलेरिया विभाग को कहा गया र्है. साथ ही सभी जमातियों को अपने साथ ओडोमॉस क्रीम साथ लाने और मच्छरों से बचाव करने की ताकीद भी की जा रही है.

इज्तिमा- 25 से 27 नवंबर तक

कहां- र्इंटखेड़ी

तैयारियां- पंडाल, पार्किंग, वुजूखाने,  फूडजोन, टॉयलेट तैयार

जमातें- इसी सप्ताह आने लगेंगीनया होगा- पहले दिन निकाह, ब्लड डोनेशन, पॉलिथिन मुक्त, बीमारियों से सुरक्षा

Related Posts: