thailand_PM1गया,  थाइलैंड के प्रधानमंत्री जनरल प्रायूत चान ओण्चा आज अपने एक दिवसीय दौरे पर भगवान बुद्ध की ज्ञानस्थली बोधगया पहुंच कर महाबोधि मंदिर में पूजा की। श्री चान ओण्चा के साथ उनकी सरकार के नौ मंत्री सहित 54 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल आज सुबह यहां पहुंचा।

बोधगया पहुंचने के बाद प्रधानमंत्री समेत सभी लोग महोबाधि मंदिर के गर्भगृह जाकर विशेष पूजा अर्चना की तथा पवित्र बोधि वृक्ष के नीचे सूत्रपाठ किया। इस दौरान सभी ने बोधिवृक्ष के नीचे बैठकर कुछ समय के लिए ध्यान भी लगाया।

इससे पूर्व थाईलैंड के प्रधानमंत्री का गया एयरपोर्ट पहुंचने पर उनका राज्य के लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण मंत्री कृष्ण नंदन प्रसाद वर्मा ने स्वागत किया। बोधगया पहुंचने पर थाई प्रधानमंत्री का महाबोधि मंदिर प्रबंधकारिणी समिति के सदस्यों ने पारम्परिक खादा वस्त्र देकर विधिवत स्वागत किया। इस दौरान मगध प्रमंडल के आयुक्त लियान कुंगाए, गया के जिलाधिकारी कुमार रवि , वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक गरिमा मलिक के अलावा पुलिस और प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थें ।

महाबोधि मंदिर में पूजा अर्चना करने के बाद थाइलैंड के प्रधानमंत्री बोधगया स्थित रॉयल थाई मौनेस्ट्री भी गये। उनके साथ उनकी पत्नी भी आयी हुयी हैं । इस मौके पर थाइलैंड के प्रधानमंत्री ने कहा ,“ हम पहली बार बोधगया आए है और यहां आकर बहुत अच्छा लगा तथा शांति मिली । बोधगया भगवान बुद्ध की धरती है और यहां आकर एक अलग अनुभूति हुई है। खुद को गौरवान्वित महसूस कर रहा हॅूं।”

Related Posts:

शिवराज सरकार के खिलाफ कांग्रेस लाएगी अविश्वास प्रस्ताव
उप्र के दो पूर्व मंत्री भाजपा में शामिल
24 घंटे विद्युत आपूर्ति को सर्वोच्च प्राथमिकता
थाना-स्तर पर शांति समिति की होगी बैठक
पिछले साल 34 हजार से भी अधिक दुष्कर्म के मामले दर्ज : एनसीआरबी
कुनबा तो संभाल नहीं पा रहे हैं, प्रदेश क्या संभालेंगे अखिलेश : अमित शाह