नयी दिल्ली,  देश में तेजी से पैर पसार रही मॉल संस्कृति को अब थीम आधारित बनाने पर जोर दिया जाने लगा है। दिल्ली एनसीआर के ग्रेटर नोएडा में 500 करोड़ रुपये की लागत से देश का पहला थीम आधारित मॉल ग्रांड वेनिस बनाया गया है जो इटालियन शहर वेनिस की वस्तुकला पर आधारित है।

‘द ग्रांड वेनिस’ के प्रबंध निदेशक सतिंदर सिंह भसीन का कहना है कि आमतौर पर लाेग मॉल में शाॅपिंग करने जाते हैं, लेकिन उन्होंने मॉल को कुछ अलग अंदाज में पेश करने की कोशिश की है। ग्रैंड वेनिस वेनीशियन सोच पर आधारित भारत का पहला पर्यटन स्थल है, जहां वेनिस की वास्तुकला का जादू, रहस्य और रोमांच सब एक साथ देखने को मिलते हैं। लास वेगास और मकाऊ में ‘यूरोपीय कल्पना’ पर आधारित माॅलों से प्रेरित, ग्रैंड वेनिस माॅल एक अलग अनुभूति कराता है और यह 32 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है। इसमें 1,500 से अधिक दुकानें हैं।

उन्होंने कहा कि इसमें दिल्ली एनसीआर का सबसे बड़ा फूड कोर्ट ‘तेराजो’ है जहां एक साथ 1300 लोगों के बैठने की व्यवस्था है। इसके अलावा इसमें पिसा की झुकी हुयी मीनार की प्रतिकृति, माॅल के अंदर बने नहरों में गोंडोला नौकायन और म्यूजिकल फाउंटेन अादि है।

उन्होंने कहा कि इस मॉल को न/न सिर्फ खरीददारी के लिए बल्कि पर्यटन स्थल और लाइफस्टाइल केन्द्र के रूप में विकसित करने की प्रक्रिया जारी है। अब तक इसमें बिग बाजार, एप्पल, एफबीबी, बरिस्ता जैसे ब्रांड आ चुके हैं और शीघ्र ही सेंट्रल तथा होम टाॅउन के स्टोर भी शुरू होने वाले हैं।

उन्होंने कहा कि इसमें देश के विभिन्न क्षेत्रों के हस्तशिल्प और लोक संगीत को भी बढ़ावा देने के उपाय किये गये हैं जहां शिल्पकारों को अपने उत्पाद प्रदर्शित करने और बेचने के लिए नि:शुल्क स्थान मुहैया कराया जा रहा है। लोक कलाकारों के लिए भी एक मंच बनाया गया है जहां विभिन्न क्षेत्रों के कलाकारों को गायन एवं वादन के लिए बुलाया जायेगा और उन्हें भुगतान किया जायेगा।

Related Posts: