नई दिल्ली. रिटेल महंगाई दर में गिरावट के बाद अब थोक महंगाई दर भी घट गई है. मार्च में थोक महंगाई दर घटकर -2.33 फीसदी हो गई है. वहीं फरवरी में थोक महंगाई दर -2.06 फीसदी रही थी. मार्च में थोक महंगाई दर 3 महीने के निचले स्तरों पर आ गई है.

खाने-पीने की चीजों की महंगाई दर में भी गिरावट देखने को मिली है. महीने दर महीने आधार पर मार्च में खाने-पीने की चीजों की महंगाई दर 7.7 फीसदी से घटकर 6.31 फीसदी हो गई है. प्राइमरी आर्टिकल्स की महंगाई दर भी घटी है. महीने दर महीने आधार पर मार्च में प्राइमरी आर्टिकल्स की महंगाई दर 1.43 फीसदी से घटकर 0.08 फीसदी हो गई है.

महीने दर महीने आधार पर मार्च में मैन्युफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स की महंगाई दर 0.33 फीसदी से घटकर -0.19 फीसदी हो गई है. महीने दर महीने आधार पर मार्च में फ्यूल और पावर की महंगाई दर -14.7 फीसदी के मुकाबले -12.56 फीसदी रही. महीने दर महीने आधार पर मार्च में सब्जियों की महंगाई दर 15.54 फीसदी से घटकर 9.68 फीसदी हो गई है. महीने दर महीने आधार पर मार्च में नॉन-फूड आर्टिकल्स की महंगाई दर -5.55 फीसदी के मुकाबले -7.12 फीसदी रही. आनंद राठी फाइनेंशियल सर्विसेज के चीफ इकोनॉमिस्ट सुजान हाजरा का कहना है कि आने वाले दिनों में थोक महंगाई में ज्यादा कमी के आसार नहीं हैं, लेकिन रिटेल महंगाई में गिरावट संभव है.

Related Posts: