sudanतिरुवनंतपुरम,  हिंसाग्रस्त दक्षिण सूडान में फंसे 154 भारतीयों और दो नेपाली नागरिकों को वहां से सुरक्षित निकाल कर वायु सेना का विमान सी-17 आज सुबह यहां अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डे पहंच गया।

लोगाें को लाने के लिए “ऑपरेशन संकटमोचन” रक्षा राज्य मंत्री जनरल (सेवानिवृत्त) वीके सिंह की देखरेख में चलाया गया। इन 154 लोगों में 46 केरल के हैं,वापस लाए गए लोगों में सात महिलाएं और तीन बच्चे भी शामिल हैं। भारतीयों के साथ ही नेपाल के दो नागरिकों को भी लाया गया है।

यहां पहुंचे लोगाें की आगे की यात्रा के लिये केरल सरकार ने विशेष इंतजाम किए हैं। केरल के बिजली मंत्री कादाकमपल्ली सुरेन्द्रन, राज्य सरकार के शीर्ष अधिकारियों और रेलवे के अधिकारियों ने यहां पहुंचे लोगों से मुलाकात कर उनकी आगे की यात्रा के लिए जरूरी इंतजाम किए।

यहां संवाददाताअों से बात करते हुए जनरल सिंह ने कहा कि इस बचाव अभियान में दो विमानों की मदद ली गयी है जिसमें से एक विमान दिल्ली में उतरेगा।

उन्होंने कहा “ अब तक लगभग पाच सौ भारतीयों को वहां से निकाला गया है जबकि तीन सौ लोग व्यवसायिक कारणों से अभी वहीं रहेंगे । उन्होंने कहा कि 150 भारतीय सूडान में उन जगहों पर हैं जहां तेल के कुएं हैं और वहां खतरे की स्थिति नहीं है। ”

Related Posts: