भोपाल,

रविवार को महापौर आलोक शर्मा ने महापौर परिषद के सदस्य एवं क्षेत्रीय पार्षद कृष्ण मोहन सोनी के साथ एयरपोर्ट रोड स्थित दाता कॉलोनी में घर-घर जाकर नागरिकों से स्वच्छता बनाए रखने के साथ ही स्वच्छता में सक्रिय सहयोग देकर भोपाल को स्वच्छ सर्वेक्षण-2018 में प्रथम स्थान पर लाने का आह्वान किया.

साथ ही गीला-सूखा कचरा अलग-अलग रखने के संबंध में समझाइश देकर नीले व हरे रंग के डस्टबिन भी वितरित किये. इस दौरान सडक़ पर वाहन धोकर गंदगी फैलाने वाले डॉ. सुनील स्पॉट फाइन की कार्यवाही भी कराई.

महापौर आलोक शर्मा ने रविवार को सुबह दाता कॉलोनी पहुंच कर ध्वनि विस्तारक यंत्र के माध्यम से नागरिकों को अपने घर, मोहल्ले एवं शहर को साफ-स्वच्छ रखने का आग्रह किया साथ ही रोको-टोको अभियान को आत्मसात करते हुये स्वयं भी गंदगी न करने एवं गंदगी फैलाने वाले अन्य व्यक्तियों को रोकने की भी अपील की.

महापौर शर्मा ने गीले एवं सूखे कचरे के संबंध में विस्तृत जानकारी दी और गीले एवं सूखे कचरे को घर से ही पृथक-पृथक डस्टबिन में रखने और अलग-अलग डस्टबिन निगम के कचरा कलेक्शन हेतु आने वाले स्वच्छताकर्मी को देने की समझाईश भी दी और लगभग 500 डस्टबिन वितरित किये गये.

महापौर शर्मा ने कहा कि निगम द्वारा अब भानपुर खंती को पूर्ण रूप से बंद कर दिया गया है और इसमें मौजूद कचरे का वैज्ञानिक तरीके से निष्पादन कराया जा रहा है साथ ही आदमपुर छावनी में नई लेंडफिल साइट विकसित की गई है और यहां वेस्ट टू एनर्जी प्लांट के माध्यम से सूखे कचरे से बिजली बनाई जायेगी तथा 10 कचरा कलेक्शन सेन्टर्स पर गीले कचरे से गैस एवं जैविक खाद बनाई जा रही है.महापौर आलोक शर्मा ने टॉल फ्री नंबर-1969 पर शहर की स्वच्छता के संबंध में फीडबैक देने का आग्रह भी किया.

गंदगी फैलाने वाले पर स्पॉट फाइन

महापौर शर्मा द्वारा घर-घर दस्तक के दौरान दाता कॉलोनी के भवन क्र. 73 निवासी डॉ. सुनील मार्ग पर वाहन की धुलाई करते पाये गये जिस पर महापौर शर्मा ने सार्वजनिक स्थल पर गंदगी फैलाकर निगम की साफ-सफाई व्यवस्था में व्यवधान उत्पन्न कर स्पॉट फाइन की कार्यवाही करने के निर्देश दिये. जिस पर निगम के स्वास्थ्य विभाग के अमले ने डॉ. सुनील से 2 हजार रुपये की राशि स्पॉट फाइन के रूप में वसूल की.

भोपाल की चौपाल आज

शहर के नागरिकों की समस्याओं से रुबरु होकर उनके तत्काल निराकरण की कार्यवाही सुनिश्चित कराने के दृष्टिगत आयोजित की जा रही भोपाल की चौपाल सोमवार 29 जनवरी को प्रात: 8 बजे बी-32, स्वामी दयानन्द नगर 74 बंगला स्थित महापौर निवास पर आयोजित होगी जिसमें महापौर आलोक शर्मा द्वारा शहर के नागरिकों की समस्याओं को सुना जाएगा और तत्काल निराकरण हेतु अधिकारियों को समुचित कार्यवाही हेतु निर्देशित किया जाएगा.

Related Posts:

बाधारहित प्रशासन देने के लिए सक्रिय हों
आशाराम गुरूकुल स्कूल के लापता बच्चे झांसी में मिले
विद्यार्थियों का सर्वांगीण विकास जरूरी: लक्ष्मीकांत शर्मा
भोपाल टॉकीज से डीआईजी बंगला तक लगेंगे डिवाइडर
प्रदेश में कैशलेस ट्रांजेक्शन बढ़ाने के और प्रयास किये जायें : शिवराज
संत नगर की छात्रा शालिनी ने छू लिया आसमां