Amazing holi pictures 12

Amazing holi pictures 12

भोपाल, 12 अगस्त, खे.प्र. मध्यप्रदेश सरकार को जन्माष्टïमी पर होने वाले दही हांडी पर्व को खेल का दर्जा दिया जाना चाहिये. मध्यप्रदेश के हर जिले में इसे धूमधाम से मनाया जाता है. महाराष्ट्र सरकार ने इसे खेल का दर्जा प्रदान कर दिया है.

इस पर्व को पहचान देने में मध्यप्रदेश शासन के मंत्री उमाशंकर गुप्ता, विधायक विश्वास सारंग, बैरागढ़ में विधायक रामेश्वर शर्मा, पूर्व विधायक ध्रुवनारायण ङ्क्षसह सहित अनेक नेताओं ने जगह-जगह गोङ्क्षवदाओं के इस आयोजन को अपनी पहचान देने में मदद की है. अब प्रदेश में इसे मान्यता देने की सख्त जरूरत है. भोपाल के नेहरू नगर, 12 नंबर बस स्टाप, लिली टॉकीज जहांगीराबाद, न्यू मार्केट, भेल, आनंद नगर, उप नगरी बैरागढ़, रायसेन, सीहोर, बैरसिया, ईंटखेड़ी आदि स्थानों पर दही हांडी पर्व की जोरदार तैयारियां की जाती हैं. इस खेल की रुचि जनता में होने के कारण इसे खेल का दर्जा प्रदान करना जरूरी है. भोपाल शहर व आसपास के इलाकों में इस दही हांडी पर्व की जोरदार तैयारियां महीनों पहले से शुरू हो जाती हैं.

दही हांडी पर्व पर गोङ्क्षवदाओं की खेल भावना देखते ही बनती है खासकर अनुशासन. इसमें गुरु और कप्तान के इशारों पर पूरा कार्य सजाया जाता है मिट्टïी पर होने वाले मुकाबले में जब हजारों दर्शक गोविंदाओं को उत्साहित करते हैं तो यह देखते ही बनता है. इसमें शहर में आठ से दस तक पिराङ्क्षमड तक बनाये जाते हैं. नेहरू नगर में इसकी शुरूआत पूर्व विधायक ध्रुवनारायण ङ्क्षसह ने की थी. आज भी वहां स्थानीय लोग इस पर्व को पूरे उत्साह के साथ कर रहे हैं. 12 नंबर स्टाप के आगे ध्रुवनारायण ङ्क्षसह की टीम इस खेल को सजाती है जबकि नरेला विधानसभा क्षेत्र में विश्वास सारंग के मार्गदर्शन में इसका भव्य स्तर पर आयोजन किया जाता है. भोपाल शहर के लोगों द्वारा अब दही हांडी पर्व को खेल का दर्जा दिए जाने की मांग भी उठने लगी है.

Related Posts: