नयी दिल्ली,

दिल्ली में आज से भारत स्टेज (बीएस)-6 ईंधन उपलब्ध हो गया।इससे बीएस-4 ईधन की तुलना में सल्फर का उत्सर्जन 80 प्रतिशत कम होगा।

पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने यहाँ एक कार्यक्रम में राष्ट्रीय राजधानी के लिए बीएस-6 ईंधन लांच किया।

उन्होंने कहा कि पहले देश भर में एक साथ 01 अप्रैल 2020 से बीएस-6 ईंधन लांच किया जाना था।इसी दिन से देश भर में बिकने वाले सभी वाहन का भी बीएस-6 मानक वाले होना तय किया गया है।उन्होंने बताया कि नये ईंधन के इस्तेमाल से पुराने वाहनों से होने वाले प्रदूषण में भी कमी आयेगी।कई मामलों में यह सीएनजी से भी बेहतर है।

सेंटर फॉर साइंस एंड एनवरेनमेंट के एक अध्ययन के अनुसार, वायु प्रदूषण के कारण दिल्ली में हर साल 10 से 30 हजार लोगों की मौत हो जाती है।

श्री प्रधान ने विश्वास जताया कि बीएस-6 ईंधन जल्दी उपलब्ध होने से दिल्ली में कई जिंदगियाँ बचाई जा सकेंगी।उन्होंने कहा कि इन ईंधनों का पूरा लाभ उठाने के लिए वाहनों की तकनीक भी बीएस-6 मानक के अनुरूप होनी आवश्यक है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उन्हें जानकारी मिली है कि भारतीय कंपनियाँ देश में बीएस-6 वाहन बनाकर विकसित देशों को निर्यात कर रही हैं।मुझे विश्वास है कि वे घरेलू बाजार के लिए भी इन वाहनों का निर्माण कर सकते हैं।उन्होंने वाहन कंपनियों से देश में भी बीएस-6 वाहनों की बिक्री शुरू करने का आह्वान किया।

Related Posts: