gopal raiनयी दिल्ली,  दिल्ली सरकार ने वाहनों के लिए लागू किए जाने वाले सम-विषम फॉर्मूले को सफल बनाने के लिए सार्वजनिक परिवहन दुरुस्त करने के वास्ते एक जनवरी से राजधानी की सड़कों पर छह हजार अतिरिक्त बसों को उतारने की आज घोषणा की।

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की अध्यक्षता में इस संबंध में एक उच्च स्तरीय बैठक हुई, जिसमें दिल्ली यातायात पुलिस और दिल्ली मेट्रो के अधिकारी, सभी मंत्री, वरिष्ठ अधिकारी और दिल्ली संवाद आयोग के प्रतिनिधि शामिल हुए। बैठक में सम-विषम योजना के संबंध में की गई तैयारियों की समीक्षा की गई।

परिवहन मंत्री गोपाल राय ने संवाददाताओं काे बताया कि उनके विभाग ने एक जनवरी से चार हजार अतिरिक्त सीएनजी बसेें उतारने का फैसला लिया है। इनमें से एक से 15 जनवरी के दौरान दो हजार बसें स्कूलों की होगी। इन बसों में से 50 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित होंगी। इसके साथ ही ऑटो की संख्या भी दोगुनी करने की बात कही गई है। एक ही ऑटो को दो चालक बारी-बारी से चला सकेंगे।

श्री राय ने कहा, “आॅटो को पूछो एप से जोडा जाएगा। इस एप के पहले चरण को फिर से लॉन्च किया जाएगा। बस लेन की पहचान का काम 25 दिसंबर तक पूरा कर लिया जाएगा ताकि नववर्ष से बस ट्रैफिक व्यवस्था सुचारु हो। सड़कों की मरम्मत का काम नए साल से पहले पूरा कर लिया जाएगा।”

Related Posts: