delhiनई दिल्ली,  संभव है कि आने वाले दिनों में दिल्लीवालों को 15 दिन ही कार चलाने को मिले! दिल्ली में बढ़ते प्रदूषण के मद्देनजर दिल्ली की अरविंद केजरीवाल सरकार ने कई बड़े फैसले लिए हैं. इसके तहत दिल्ली में गाडिय़ों को सम-विषम नंबर के हिसाब से सड़कों पर चलने की इजाजत देने का फॉर्म्युला शामिल है.

सरकार का यह फैसला लागू हो जाने पर 1,3,5,7,9 (ऑड नंबर) नंबर वाली गाडयि़ां एक दिन और दूसरे दिन 2,4,6,8,0 (इवन नंबर) नंबर की गाडयि़ां चलेंगी. इसका मतलब यह हुआ कि पहले दिन ऑड नंबर वाली और दूसरे दिन इवन नंबर वाली गाडयि़ां चलेंगी. आम बोलचाल में कहें तो फैसला लागू होने पर आप अगर सोमवार को गाड़ी लेकर निकलेंगे तो मंगलवार को गाड़ी लेकर नहीं निकल पाएंगे. इस तरह महीने में 15 दिन ही आप सड़क पर अपनी कार लेकर निकल सकेंगे.

दिल्ली के मुख्य सचिव के.के.शर्मा ने शुक्रवार को बताया कि इस नियम को एक जनवरी 2016 से लागू करने की तैयारी है. उन्होंने कहा कि परिवहन और पर्यावरण विभाग इसका खाका तैयार कर रहा है. शर्मा ने कहा कि यह नियम पहले दिल्ली की नंबर प्लेटों पर लागू करेंगे और फिर एनसीआर में लागू करने के बारे में सोचेंगे. फाइन के बारे में उन्होंने कहा कि कानून के मुताबिक जो उचित होगा, वह लागू किया जाएगा.

Related Posts: