delhiनयी दिल्ली,  राजधानी में प्रदूषण पर लगाम लगाने के उद्देश्य से निजी चौपहिया वाहनों के लिए सम-विषम योजना का दूसरा चरण आज से शुरू हो गया जो 30 अप्रैल तक चलेगा। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल ने ट्वीट कर कहा ‘ऑड इवन आज शुरू हो गया है। इसे सफल बनाने के लिए सब लोग एकजुट हों।’ उन्होंने लोगों को रामनवमी की भी शुभकामनाएं दीं।

योजना के दौरान वाहनों के अंतिम पंजीकरण नम्बर के आधार पर इन्हें सम-विषम तिथियों पर चलाने की अनुमति होगी। सम तिथि को सम नम्बर तथा विषम को विषम नम्बर की कारों को चलाया जा सकेगा। उल्लंघन करने वालों पर दो हजार रुपये का जुर्माना लगेगा। इसे सुबह आठ बजे से रात आठ बजे तक लागू किया गया है। योजना के दौरान उल्लंघन करने वालों पर नजर रखने के लिये दो हजार पुलिसकर्मी तैनात किये गये हैं।

दो सौ केन्द्रों पर चार-पांच लोगों की टीम चौराहों पर लगायी गयी हैं। मुख्य स्थानों पर अतिरिक्त दल तैनात किये गये हैं। सिविल डिफेंस के 5331 लोगों को 205 स्थानों पर तैनात किया गया है। इस योजना में महिलाओं, स्कूल वाहनों और आपातकालीन सेवाओं से जुड़े वाहनों को छूट दी गई है। ऑड इवन का पहला चरण एक जनवरी से 15 जनवरी तक चला था।