earthquakeनयी दिल्ली,  राष्ट्रीय राजधानी सहित उत्तर भारत के अधिकतर भागों में आज अपराह्न भूकंप के झटके महसूस किये गये। भारतीय मौसम विभाग के प्रवक्ता ने बताया कि लगभग डेढ़ बजे आये इस भूकंप का केंद्र ताजिकिस्तान था।
भूकंप के झटके दिल्ली सहित जम्मू-कश्मीर, उत्तर प्रदेश, हरियाणा आैर पंजाब में भी महसूस किये गए।

भूकंप के झटको से सहमें लोग एहतियात के तौर पर अपने घरों और दफ्तर से बाहर निकल अाये। दक्षिण दिल्ली में रहने वाली अंकिता शर्मा ने कहा कि भूकंप के झटकों के बाद हम घर से बाहर निकल अाएं। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण ने बताया कि ताजिकिस्तान में भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 7.2 मानी गयी। प्रत्यक्षदर्शियों में बताया कि भूकंप के कारण ताजिकिस्तान में भूकंप के समय इमारतें हिल रहीं थीं।

ताजिकिस्तान की आपात समिति के एक प्रवक्ता ने कहा कि भूकंप से किसी के हताहत होने या किसी नुकसान की अब तक कोई जानकारी नहीं है। आरआईए संवाद समिति के मुताबिक इस भूकंप से ताजिकिस्तान में रूसी सैन्य ठिकानों को कोई नुकसान नहीं हुअा है।

भूकंप का केन्द्र काराकुल के दक्षिण पश्चिम में कम आबादी वाले पहाड़ी क्षेत्र में जमीन के 111 किलोमीटर भीतर था। ताजिकिस्तान की राजधानी दुशांबे के एक निवासी ने रायटर को बताया कि वहां भूकंप के हल्के झटके महसूस किये गये है। पाकिस्तान के भी ज्यादातर हिस्सों में भूकंप के झटके महसूस किये गये।
भूकंप से जानमाल के नुकसान की कोई खबर नहीं हैं।

Related Posts: