deepawaliपांच दिवसीय दिवाली महापर्व का आगाज सोमवार को धनतेरस के साथ होगा. इसके साथ ही बाजारों में धन बरसेगा. लोग धन की देवी लक्ष्मी का पजून करेंगे तथा सुख-समृद्धि की कामना करेंगे. घर-घर दीप जलेंगे और खुशियां मनाई जाएगी. शहर में पांच दिन तक खुशियां बरसेगी. महापर्व दीपावली की रौनक बाजार में नजर आने लगी है. लोग मकानों पर विद्युत सजावट करने लगे हैं.

धनतेरस पर बरसेगा धन
सोमवार को धन्वंतरी का पूजन किया जाएगा. लोग शगुन के लिए खरीदारी करेंगे. सोना-चांदी, टीवी-फ्रिज व वाहन खरीदेंगे. अन्य इलेक्ट्रानिक आयटम, वस्त्र एवं आभूषणों की जमकर खरीदारी होगी. इस मौके पर खुशियों के दीप जलाए जाएंगे.

रूप चतुर्दशी को निखारेंगे रूप
मंगलवार को रूप चतुर्दशी मनाई जाएगी. कई लोग हल्दी-चंदन, बेसन का उबटन बनाकर रूप निखारेंगे. भगवान कृष्ण का पूजन किया जाएगा. इस पर्व को हनुमान जयंती के रूप में मनाएंगे. शहर में स्थित कई हनुमान मंदिरों में आयोजन होंगे. विशेष शृंगार व हनुमान चालीसा, सुंदकांड पाठ किए जाएंगे.

महालक्ष्मी का पूजन
दीपावली 11 नवम्बर को मनाई जाएगी. सुख-समृद्धि की कामना में लोग देवी लक्ष्मी की पूजा-अर्चना करेंगे. देवी की अगुवानी में घर-घर दीप जलाए जाएंगे. शुभ मुहूर्तों में देवी लक्ष्मी का पूजन होगा.

गोवर्धन पूजा
12 नवम्बर को गोवर्धन पूजन व अन्नकूट महोत्सव मनाएंगे. घर व मंदिरों नए मौसम की तरकारियों व मिष्ठानों का भोग लगाया जाएगा.

भाई दूज का इंतजार
पांच दिवसीय दीपोत्सव का समापन भैया दोज से होगा. भैया दोज 13 नवम्बर को मनाई जाएगी. इस मौके पर बहन, भाई को टीका व मुंह मीठा कराकर दीर्घायु की कामना करेंगी.

Related Posts: