putinरूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन राष्ट्रीय नेता के रूप में अपनी एक सशक्त छवि बनाना चाहते हैं. इसने पुतिन की एक पारिवारिक इंसान के रूप में छवि के लिए बहुत कम गुंजाइश छोड़ी है.

वास्तव में पुतिन के परिवार पर रिपोर्टिंग पर रूस में लगभग पाबंदी है. लेकिन यह पाबंदी अब टूट रही है. वहां की मीडिया ने पुतिन की बेटी और उनकी पूर्व पत्नी ल्यूडमीला के बारे में अनाधिकारिक तथ्य प्रकाशित किए हैं. इनमें से कुछ रिपोर्टों में पुतिन के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोप लगाए गए हैं. इन रिपोर्टों में पुतिन की मीडिया में अपनी छवि गढऩे की ताकत पर नियंत्रण खोने की भी अटकलें लगाई गई हैं. रूस-विरोधी पत्रिका ने लिखा है कि सूत्रों ने बात करना शुरू कर दिया है.

2012 में अपने जन्मदिन के मौकेे पर व्लादिमीर पुतिन ने सरकारी नियंत्रण वाली एनटीवी को अपने निजी जिन्दगी में झांकने की इजाजत दी थी. इसमें उन्हें अपने दफ्तर में देर तक काम करते, नाश्ता करते और अपने निजी जिम में कसरत करते हुए दिखाया गया था. लेकिन कहीं भी उनका परिवार उनके साथ नहीं दिखा. उनका इकलौता साथी था, उनका काला लैबराडर कुता. 2014 में तलाक होने से कई साल पहले से ही उनकी पूर्व पत्नी ल्यूडमीला सार्वजनिक जगहों पर उनके साथ नहीं दिख रही थीं.

पुतिन की बेटी भी एक गोपनीय जिन्दगी जीती आ रही है. लेकिन अब उनके कामकाजी और निजी जिन्दगी की बातें सार्वजनिक होनी शुरू हो गई है. खबर में 1 फरवरी को इस बात का सबूत छापा कि पुतिन की बड़ी बेटी मारिया मास्को के एक रिहाईशी अपार्टमेंट में फर्र्जी नाम से रह रही है.

यह भी कहा गया है कि एक वैज्ञानिक के रूप में वे इंडोक्राइनोलॉजी सेंटर में काम करती हैं. इससे पहले एक रिपोर्ट आई थी कि उन्होंने हॉलैंड के रहने वाले एक आदमी से शादी कर ली है और यह भी कहा गया कि उन्होंने एक बेटी को जन्म दिया है.

सोशल मीडिया की खबरों के आधार पर में कहा था कि मारिया एक महानगरीय जिन्दगी जीती हैं, विदेशों का दौरा करती हैं और उनके बहुत सारे यूरोपीय दोस्त हैं. करीब एक साल पहले पुतिन की छोटी बेटी येकातेरीना रूसी मीडिया के सामने कैटरीना तिखोनोवा के रूप में आई थीं. वे मॉस्को के सरकारी विश्वविद्यालय के एक प्रोजेक्ट इन्नोप्रैक्टीका की मुख्य हैं. यह प्रोजेक्ट नौजवान वैज्ञानिकों की मदद करती है.

Related Posts: