लाखों रुपए का नुकसान, घंटों की मशक्कत के बाद आग पर काबू

नवभारत न्यूज बैतूल/आमला/शाहपुर,

आमला में अलसुबह मेन मार्केट में आग लगने से आठ दुकानें जल गई. मार्केट में हुई आगजनी की इस घटना से अफरा तफरी मच गई. सूचना मिलते ही मौके पर पहुंची दमकल गाडिय़ों ने पांच घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया. दोनों जगह आगजनी की घटना सार्टसर्किट के चलते होना बताया जा रहा है.

पुलिस सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक शनिवार की बीती रात 12.30 बजे शाहपुर ब्लॉक के जामुनढाना में सार्र्टसर्किट के कारण मकान में आग लग गई. आग लगने से 1 दुकान सहित 3 घर जलकर खाक हो गए. ब्लॉक शाहपुर के ग्राम पंचायत पावर झंडा के अंतर्गत ग्राम जामुनढाना में निवासी बलवन सिंग कवडे के मकान में आग लग गई.

आग इतनी भीषण थी कि इनके मकान से लगे इनके भाई सुनील कवड़े और बलीराम कवड़े के मकान को भी अपनी चपेट में ले लिया. आग से घर पर रखा गेहू ,चना,टेंट का सामान,कपड़े एवं अन्य घरेलू सामान, नगदी 20 हजार रूपए, जेवरात जलकर राख हो गए. इस घटना में कृषक को 20 लाख रुपये का नुकसान हुआ है. आग इतनी भयानक थी कि 3 घंटे के बाद आग पर ग्रामीणों की सहायता से काबू पाया गया.

दमकलों ने पांच घंटे में बुझाई आग- शहर के मेन मार्केट में आग लगने से एक कॉम्लेक्स की आठ दुकानों सहित घर जलकर खाक हो गए. जानकारी के मुताबिक शहर के मेनमार्केट स्थित चौराहे के पास स्थित एक पुराने काम्प्लेक्स में सुबह तडक़े 4 बजे आग लग गई आगजनी की घटना शार्ट सर्किट बताई जा रही है.

वही आग से काम्प्लेक्स में सतीश पवार, कमल डांगे, सोनी रेस्टोरेंट, दीप इलेक्ट्रिकल्स, श्याम जनरल गायत्री मेडिकल सहित स्टेशनरी बीज भंडार जलकर खाक हो गए. इस दुर्घटना से व्यापारियों को लाखों का नुकसान हुआ सभी दुकानों में रखी लाखो की सामग्री ,उपकरण जल गए,आग पर काबू पाने में दमकलों ने लगभग 5 घण्टे तक मशक्कत करनी पड़ी. मौके पर राजस्व दल सहित पुलिस पहुंचकर जांच कर रही है.

जामुनढाना में समय पर नहीं पहुंची फायर ब्रिगेड

आग लगते ही इसकी सूचना ग्रामीणों द्वारा डायल 100 एवं फायर बिग्रेड 101 को दी. डायल 100 रात्रि में घटना स्थल पर पहूंच गई लेकिन सुबह तक फायर बिग्रेड वाहन नहीं पहुंचा था.

ग्राम पावर झंडा के ग्रामीण मनीष कुमरे ने बताया कि फायर बिग्रेड के 101 नंबर पर फोन लगाया था लेकिन किसी ने नहीं उठाया अगर सही वक्त पर आग बुझाई जाती तो इतनी बड़ी आगजनी की घटना नहीं होती. रविवार की सुबह भाजपा मंडल अध्यक्ष सतीश मिश्रा एवं तहसीलदार रमेश मेहरा द्वारा मौके का निरीक्षण किया गया.

तहसीलदार द्वारा मौके स्थल और नुकसान का पंचनामा बनाया गया तहसीलदार ने बताया कि 3 परिवार का मकान जलकर खाक हुआ है आगजनी से लगभग एक परिवार में 5 लाख का नुकसान हुआ है गृहस्थी का पूरा सामान सहित घर भी पूरी तरह जल गया. शाहपुर पुलिस ने मौके पर पहुंचकर आगजनी की घटना का जायजा लिया.