India South Africa Cricketधर्मशाला,   द. अफ्रीका ने आज यहां भारत को हराकर टी-20 मैच में तीन विकेट खोकर 19.4 ओवर में 200 रन बनाकर शानदार जीत सात विकेट से हासिल की. जॉन पाल डुमनी ने सात छक्के लगाकर 34 गेंद में 68 रन और एबी डिविलियर्स ने 51 रन की पारी खेलते हुये भारत द्वारा बनाये गये पांच विकेट पर 199 रन का आंकड़ा आसानी से छू लिया.

इससे पहले एकदिवसीय क्रिकेट में दो दोहरे शतकों का विश्व रिकार्ड अपने नाम रखने वाले सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा (106)ने ट्वंटी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में सबसे बड़े भारतीय स्कोर का रिकार्ड बना दिया जिसकी बदौलत भारत ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ गांधी-मंडेला सीरीज के पहले मुकाबले में शुक्रवार को पांच विकेट पर 199 रन का रिकार्ड स्कोर बना दिया. रोहित ने मात्र 66 गेंदों पर 106 रन की पारी में 12 चौके और पांच जबरदस्त छक्के लगाये. उन्होंने विराट कोहली (43) के साथ दूसरे विकेट के लिये 12.2 ओवर में 138 रन की साझेदारी की.

रोहित ने ट्वंटी-20 में अपना पहला, भारत का दूसरा और ओवरआल दुनिया का 15वां शतक बनाया. रोहित ने अपनी इस पारी से सुरेश रैना के 101 रन के पिछले सर्वश्रेष्ठ स्कोर को पीछे छोड़ दिया. दिलचस्प बात यह रही कि रैना ने भी अपना शतक दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मई 2010 में बनाया था. रोहित ने पांच साल बाद जाकर रैना के इस रिकार्ड को तोड़ा. रोहित ने सीधे छक्का मारकर अपना शतक पूरा किया. रोहित के शतक की बदौलत भारत ने 199 रन बनाए जो उसका दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सर्वाधिक और ओवरआल उसका चौथा सर्वाधिक स्कोर है. दक्षिण अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले क्षेत्ररक्षण करने का फैसला किया.

हालांकि भारत की शुरुआत खराब रही और फार्म में चल रहे ओपनर शिखर धवन दूसरा रन लेने की गलतफहमी में बेहद मामूली अंतर से मर्चेंट डी लांगे के थ्रो पर रनआउट हो गये. शिखर ने चार गेंदों में तीन रन बनाए. इसके बाद मैदान में उतरे विराट के साथ रोहित ने 138 रन की जोरदार साझेदारी की. इससे पहले भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने शुक्रवार को महात्मा गांधी के जन्म दिवस के अवसर पर एक विशेष सिक्का जारी किया, जिस पर गांधी और नेल्सन मंडेला के चित्र उकेरे हुए हैं. इस सिक्के का उपयोग भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच जारी ‘महात्मा-मंडेला फ्रीडम सीरीजÓ के दौरान टॉस के लिए किया जाएगा. चांदी के इस सिक्के पर सोने का पानी चढ़ा हुआ है और इस पर ‘हेड्सÓ की तरफ गांधी और मंडेला के लेजर से उकेरे गए चित्र हैं जबकि ‘टेल्सÓ की ओर फ्रीडम सीरीज लिखा है.
भारत ने पहले 10 ओवर में 86 रन जोड़े और फिर उसके बाद अगले 10 ओवर में 113 रन ठोक डाले. रोहित ने गजब की बल्लेबाजी करते हुये दक्षिण अफ्रीका के सभी गेंदबाजों की तबियत से धुनाई की. धर्मशाला के खूबसूरत मैदान में दूधिया रोशनी के बीच दर्शकों ने रोहित के बल्ले से निकली आतिशबाजी का भरपूर मजा लिया.

रोहित ने पहले ओवर में काईल एबोट की पांचवीं गेंद पर चौका मारने के बाद फिर पीछे नहीं मुड़कर नहीं देखा. उन्होंने तीसरे ओवर में डी लांगे पर दो चौके, छठे ओवर में क्रिस मोरिस पर एक चौका और एक छक्का, 10वें ओवर में एबोट पर दो चौके, 12वें ओवर में इमरान ताहिर पर एक छक्का, 13वें ओवर में कैगिसो रबादा पर दो छक्के, 14वें ओवर में मोरिस पर दो चौके और 15वें ओवर में डी लांगे पर चौका, छक्का मारकर अपना शतक पूरा कर लिया. शतक पूरा करते ही रोहित ने अपना बल्ला उठाकर दर्शकों का अभिवादन स्वीकार किया. दक्षिण अफ्रीका के ट्रंपकार्ड कहे जा रहे ताहिर का पारी का 12वां ओवर खासा मंहगा रहा. इसमें रोहित के छक्के के अलावा विराट ने भी दो छक्के उड़ाये. इस ओवर में कुल 21 रन पड़े. विराट को एबोट ने जेपी डुमिनी के हाथों कैच कराया. विराट ने 27 गेंदों पर 43 रन में एक चौका और तीन छक्के लगाये.

सुरेश रैना ने आठ गेंदों में दो छक्के उड़ाते हुये 14 रन बनाए. उन्हें मोरिस ने पगबाधा किया. अंबाटी रायुडू खाता खोले बिना रनआउट हो गये. लंबे समय बाद मैदान में खेलने उतरे कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने नाबाद 20 रन की अपनी संक्षिप्त पारी में दर्शकों का भरपूर मनोरंजन किया. उन्होंने 12 गेंदों में दो चौके और एक गगनचुंबी छक्का लगाया. भारतीय कप्तान ने एबोट की पारी की आखिरी गेंद पर यह छक्का जड़कर भारत को 199 के मजबूत स्कोर पर पहुंचा दिया.

दक्षिण अफ्रीका की तरफ से एबोट चार ओवर में 29 रन पर दो विकेट लेकर सबसे सफल गेंदबाज रहे. मोरिस को 46 रन पर एक विकेट मिला. डी लांगे ने चार ओवर में 47 रन, रबादा ने चार ओवर में 32 रन और ताहिर ने तीन ओवर में 35 रन लुटाये.

Related Posts: