नयी दिल्ली,

दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर बल्लेबाज़ हैनरिच क्लासेन इंडियन प्रीमयर लीग (आईपीएल) के 11वें संस्करण में अास्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ की जगह राजस्थान रॉयल्स टीम का हिस्सा बनेंगे।

26 साल के क्लासेन ने फरवरी में ही भारत के खिलाफ अपना अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था।दक्षिण अफ्रीका में गुलाबी गेंद से खेले गये वनडे में 27 गेंदों में 43 रन बनाकर वह सुर्खियों में आये थे।वहीं ट्वंटी 20 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में उन्होंने अभी तक 49 मैचों में 146 के स्ट्राइक रेट से रन बनाये हैं।

क्लासेन को राष्ट्रीय टीम का उम्दा बल्लेबाज़ माना जाता है जिन्होंने भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज़ में कलाई के स्पिनरों कुलदीप यादव और युजवेंद्र चहल के खिलाफ सबसे अच्छा प्रदर्शन किया था।राजस्थान टीम ने क्लासेन को उनके आधार मूल्य 50 लाख रूपये में खरीदा है जो अब आस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्मिथ की जगह लेंगे।

स्मिथ को दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज़ के दौरान तीसरे केपटाउन मैच में गेंद के साथ छेड़छाड़ का दोषी पाया था।इस मामले में क्रिकेट अास्ट्रेलिया ने उनपर एक वर्ष का बैन लगाया है जिसके बाद आईपीएल प्रशासन ने भी उन्हें इस वर्ष के संस्करण से बाहर कर दिया था।

आस्ट्रेलियाई बल्लेबाज़ इस सत्र के लिये राजस्थान के कप्तान भी थे जिनके बाहर होने के बाद फ्रेंचाइज़ी ने अजिंक्या रहाणे को नेतृत्व सौंपा है।

राजस्थान को मौजूदा खिलाड़ियों के पूल से वैकल्पिक खिलाड़ी चुनने की अनुमति दी गयी थी।राजस्थान के लिये एक अन्य समस्या ऑलराउंडर बेन स्टोक्स को लेकर भी है जो गत वर्ष एक बार के बाहर शराब पीकर झगड़ा करने के मामले में फंसे हुये हैं और अदालत उनपर जल्द ही फैसना सुना सकती है।यदि इंग्लिश खिलाड़ी के खिलाफ फैसला आता है और वह भी टूर्नामेंट से बाहर हो जाते हैं तो उनकी जगह भी फ्रेंचाइज़ी को वैकल्पिक खिलाड़ी चुनने की अनुमति होगी।

राजस्थान टीम इस प्रकार है- अजिंक्या रहाणे(कप्तान), डी आर्की शॉर्ट, राहुल त्रिपाठी, आर्यमन बिरला, जोस बटलर, संजू सैमसन, प्रशांत चोपड़ा, हैनरिच क्लासेन, बेन स्टोक्स, स्टुअर्ट बिन्नी, जोफ्रा आर्चर, के गौतम, जतिन सक्सेना, महिपाल लोमरोर, जाहिर खान, श्रेयस गोपाल, मिधुन एस , अंकित शर्मा, अनुरीत सिंह, जयदेव उनादकट, धवल कुलकर्णी, दुष्मंत चमीरा, बेन लाफलिन।

Related Posts: