नयी दिल्ली,

दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम ने अपनी ज़मीन पर ही नहीं बल्कि विदेशी दौरों पर भी कमाल का प्रदर्शन किया है और भारत के खिलाफ पांच जनवरी से शुरू होने जा रही तीन टेस्टों की सीरीज़ में भी उसकी टीम में कई जबरदस्त खिलाड़ी मौजूद हैं जो विराट कोहली एंड कंपनी को ‘फ्रीडम’ से नहीं खेलने देंगे।

भारतीय टीम ने 25 वर्षाें में दक्षिण अफ्रीका की ज़मीन पर कभी कोई टेस्ट सीरीज़ नहीं जीती है और फिलहाल मौजूदा सीरीज़ को लेकर विराट कोहली की कप्तानी वाली टीम इंडिया पर यही सबसे बड़ा दबाव है।

भारत दुनिया की नंबर एक टेस्ट टीम के तौर पर अफ्रीका दौरे पर गयी है जबकि मेज़बान रैंकिंग में दूसरे पायदान पर हैं।ऐसे में पुराना रिकार्ड और टीमों की रैंकिंग की बदौलत इस मुकाबले के रोमांचक और बराबरी के होने की उम्मीद की जा रही है।

दक्षिण अफ्रीका को देखें तो उसका विदेशी ज़मीन पर रिकार्ड काफी अच्छा रहा है और उसने वर्ष 2015 के बाद से ही बेहतरीन फार्म दिखाई है तथा आस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की ज़मीन पर भी सीरीज़ जीती है।
हालांकि उसने अपनी वर्ष 2015-16 में हुयी फ्रीडम ट्राफी में भारत से भारत में चार मैचों की सीरीज़ 0-3 से हारी थी लेकिन ओवरऑल उसने आखिरी 10 टेस्ट सीरीज़ में छह सीरीज़ जीती हैं, तीन हारी हैं और एक में ड्रा खेला है।

दूसरी ओर भारत का उसके घरेलू मैदान पर रिकार्ड कमाल का है लेकिन विदेश में वह कमज़ोर मानी जाती है।भारत ने जून 2015 में बंगलादेश में एकमात्र टेस्ट ड्रा खेला था, लेकिन इसी वर्ष श्रीलंका में तीन टेस्टों की सीरीज़ 2-1 से और वर्ष 2016 में वेस्टइंडीज़ दौरे पर 2-0 से सीरीज़ जीती थी।इसके बाद वर्ष 2017 में भारत ने श्रीलंका में तीन टेस्टों की सीरीज़ 3-0 से जीती।

Related Posts: