spo2जोहान्सबर्ग,  भारत के मौजूदा दौरे में अपनी रफ्तार का जलवा दिखा रहे तेज गेंदबाज कैगिसो रबादा को दक्षिण अफ्रीका के वार्षिक खेल पुरस्कार में ‘वर्ष का सर्वश्रेष्ठ नवोदित खिलाड़ी’ चुना गया है.

पिछले साल 19 वर्ष की उम्र में अंतरराष्टï्रीय क्रिकेट में पर्दापण करने वाले रबादा भारत के खिलाफ जारी सीरीज में अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहे हैं. उन्होंने मीरपुर में बांग्लादेश के खिलाफ अपने वनडे कॅरियर का आगाज करते हुए 16 रन खर्च कर छह विकेट चटकाये. यह पर्दापण कर रहे किसी भी खिलाड़ी का विश्व क्रिकेट में अब तक का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है. इसके साथ ही उन्होंने मखाया नतिनी का रिकार्ड तोड़ दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी का आंकड़ा भी अपनी झोली में डाला.

वह अपने पर्दापण मुकाबले में हैट्रिक लेने वाले विश्व के दूसरे गेंदबाज बन गये. ट्वंटी-20 और टेस्ट क्रिकेट में भी पर्दापण कर वह 20 वर्ष की उम्र तक तीनों प्रारुपों में दक्षिण अफ्रीका का नेतृत्व कर चुके हैं.

इस अवसर पर क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के मुख्य कार्यकारी हारून लोर्गाट ने कहा कि कैगिसो रबादा निश्चित तौर पर बेहतरीन प्रतिभावान खिलाड़ी हैं और वह क्रिकेट में नई ऊंचाईयों तक पहुंचेंगे. प्रतिभावान अश्वेत खिलाडिय़ों को आगे बढ़ाने और उनमें से विजेता पैदा करने की हमारी कोशिशों को फलीभूत होते देखना एक सुखद एहसास है.

Related Posts: