spo3नागपुर,  मार्लोन सैमुअल्स (44) की बेशकीमती पारी और गेंदबाजों के कमाल के प्रदर्शन के दम पर पूर्व चैंपियन वेस्टइंडीज ने आईसीसी ट्वेंटी-20 विश्वकप के ग्रुप-एक के मुकाबले में आज दक्षिण अफ्रीका को तीन विकेट से हराकर सेमीफाइनल में अपना स्थान पक्का कर लिया.

दक्षिण अफ्रीका को निर्धारित 20 ओवर में सात विकेट पर 122 रन के स्कोर पर रोकने के बाद वेस्टइंडीज ने 19.4 ओवर में सात विकेट पर 123 रन बनाकर मैच में रोमांचक जीत दर्ज की. सैमुअल्स ने 44 गेंदों में छह चौकों की मदद से 44 रन की संयमित पारी खेली. वह 19वें ओवर में सातवें विकेट के रूप में आउट हुये. आंद्रे रसेल, धुरंधर क्रिस गेल और ड्वेन ब्रावो ने दो-दो विकेट लेकर इस जीत में अहम भूमिकायें निभायीं. नागपुर के विदर्भ क्रिकेट संघ स्टेडियम में वेस्टइंडीज को अंतिम दो ओवरों में जीत के लिये 20 रन की जरूरत थी और 19वें ओवर में क्रिस मोरिस की गेंद पर सैमुअल्स ने दो चौके लगाने के बाद जीत को और करीब ला दिया लेकिन पांचवी गेंद पर सैमुअल्स के आउट होने के बाद मैच में एक बार फिर रोमांच वापिस आ गया. अंतिम ओवर में वेस्टइंडीज को जीत के लिये नौ रन की आवश्यकता थी और कैगिसो रबादा के ओवर की दूसरी ही गेंद पर कार्लोस ब्रैथवेट ने छक्का उड़ाया तथा विकेटकीपर बल्लेबाज दिनेश रामदीन ने चौथी गेंद पर एक रन लेकर जीत का सेहरा अपनी टीम के सिर सजा दिया. सैमुअल्स को उनकी 44 रन की बेशकीमती पारी के लिये मैन ऑफ द मैच चुना गया.

123 के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम को रबादा के पहले ही ओवर में धुरंधर क्रिस गेल के रूप में तगड़ा झटका लगा और वह दो गेंदों में एक चौके की मदद से चार रन बनाकर चलते बने. ओपनर जॉनसन चाल्र्स ने आंद्रे फ्लेचर (11) के साथ दूसरे विकेट के लिये 29 रन जोड़े. फ्लेचर ने 11 गेंदों में एक छक्का उड़ाया और वह दूसरे ही ओवर में टीम के 13 के स्कोर पर रन आउट हो गये.

चाल्र्स ने सैमुअल्स के साथ तीसरे विकेट के लिये 5.4 ओवर में 32 रन की अहम साझेदारी की. चाल्र्स ने 35 गेंदों में दो चौकों और एक छक्के की मदद से 32 रन बनाये और वह 12वें ओवर में डेविड वीज का शिकार बने. इसके बाद सैमुअल्स ने ड्वेन ब्रावो (8) के साथ पारी को आगे बढ़ाया और चौथे विकेट के लिये 21 रन जोड़े. ब्रावो छह गेंदों में एक चौके की मदद से आठ रन बनाकर आरोन फेंगिसो का शिकार बने. सैमुअल्स ने आंद्रे रसेल (4) के साथ पांचवे विकेट के लिये 13 रन की साझेदारी की. दक्षिण अफ्रीका के स्टार स्पिनर इमरान ताहिर ने 17वें ओवर की चौथी और पांचवी गेंद पर लगातार आंद्रे रसेल (4) और कप्तान डैरेन सैमी (0) का विकेट लेकर मैच में अपनी टीम की जीत की उम्मीदों को फिर से जिंदा कर दिया लेकिन ब्रैथवेट (नाबाद 10) और दिनेश रामदीन (नाबाद एक) ने जीत को दक्षिण अफ्रीका के हाथों से छीनकर अपनी टीम की झोली में डाल दिया. ब्रैथवेट ने 10 गेंदों में एक छक्का उड़ाया.

लेग स्पिनर ताहिर ने चार ओवर में 13 रन देकर दो विकेट झटके. रबादा ने 3.4 ओवर में 38 रन देकर एक विकेट, तेज गेंदबाज क्रिस मोरिस ने 33 रन देकर एक विकेट, डेविड वीज ने 19 रन देकर एक विकेट और आरोप फेंगिसो ने 19 रन देकर एक विकेट अपने नाम किया.

Related Posts: