ज्योतिबा एवं सावित्रीबाई फुले की जीवनी को पाठ्यक्रम में शामिल करने की मांग

  • राजधानी में हुआ कार्यक्रमों का आयोजन

भोपाल,

राजधानी में माली सैनी मरार एवं ओबीसी समाज ने धूमधाम से ज्योतिबा फुले की जयंती मनाई. शहर के विभिन्न क्षेत्रों में कार्यक्रमों का आयोजन किया गया.

इस अवसर पर समाज के लोगों ने सावित्रीबाई फुले एवं ज्योतिबा फुले का पाठ्यक्रम में शामिल करने की मांग की. फुले इस देश की प्रथम शिक्षिका है, अतएव उनकी मूर्ति प्रत्येक विद्यालय, महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय में स्थापित की जायें. फुले दंपत्ति को भारत रत्न से सम्मानित किया जाये. इसके अलावा समाज के लोगों ने प्रदेश के किसी एक विश्वविद्यालय का नाम महात्मा ज्योतिबा फुले के नाम पर रखने की बात कही. साथ ही विधान सभा की गैलरी में फुले दम्पति की मूर्ति की स्थापना किए जाने की मांग की गई.

म.प्र. पिछड़ा वर्ग अधिकारी एवं कर्मचारी संघ के प्रान्तीय कार्यालय में मनायी गयी. महात्मा ज्योतिबा फुले की जयंती आज मध्य प्रदेश पिछड़ा वर्ग अधिकारी एवं कर्मचारी संघ के प्रान्तीय कार्यालय तुलसी नगर में फुले के चित्र पर पुष्पांजली अर्पित कर मनायी गयी.

संघ के पदाधिकारियों ने अपने अपने विचार रखते हुए कहा कि महात्मा ज्योतिबा फुले एवं देश की प्रथम शिक्षिका सावित्रीवाई फुले के सम्पूर्ण जीवन दर्र्शन, व्यक्तित्व एवं कृतित्व को दृष्टिगत रखते हुऐ फुले दम्पति को देश का सर्वोच्च सम्मान ’’भारत रत्न’’ से सम्मानित किया जाना चाहिये. संगठन के पदाधिकारियों ने कहा कि सत्यशोधक समाज की स्थापना करने वाले महात्मा ज्योतिवा फुले एक महान भारतीय विचारक, समाजसेवी, लेखक, दार्र्शनिक तथा क्रान्तिकारी व्यक्तित्व थे.

बसपा ने मनाई ज्योतिबा राव फुले की जयंती

बैरसिया. बहुजन समाज पार्टी की जिला अध्यक्ष अनिता अहिरवार के नेतृत्व में बुधवार को स्थानीय अम्बेडकर पार्क में सामाजिक क्रांंति के पितामह शिक्षा के जनक महात्मा ज्योतिबाराव फुले की जयंती समारोह मनाया गया. बहुजन समाज पार्टी की जिला स्तरीय बिचार गोष्ठी भी हुई.

कार्यक्रम में सभी अतिथियों ने डॉक्टर भीम राव अम्बेडकर की प्रतिमा पर फूल मालाए चढ़ाकर कार्यक्रम की शुरुआत की गई. कार्यक्रम की अध्यक्षता अंतर सिह राव प्रदेश प्रभारी ने की.

इस अवसर परं आराम सिह गुर्जर,अनिताअहिरवार,मोहर सिंह अहिरबार सहित सैकड़ों बहुजन समाज पार्टी के कार्यकर्ता महिलाएं एव पुरुष मौजूद थे.

Related Posts: