लखनऊ ,

उत्तर प्रदेश में नगरीय निकाय चुनाव के प्रथम चरण में आज चल रहे मतदान में छिटपुट घटनाओं के बीच अपराह्न तीन बजे तक औसतन करीब 46 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया।

राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय के अनुसार सुबह 07:30 बजे शुरु हुए मतदान में तीन बजे तक औसतन करीब 46 फीसदी मतदाताओं ने अपने वोट डाल दिये। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर के गोरखनाथ क्षेत्र में प्राथमिक विद्यालय मतदान केन्द्र पर वोट डाला, जबकि केन्द्रीय वित्त राज्यमंत्री शिवप्रताप शुक्ल ने गोरखपुर में ही सिविल लाइन्स इलाके के मतदान केन्द्र में वोट डाला।

कांग्रेस के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष निर्मल खत्री ने फैजाबाद और सूबे के औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कानपुर में मतदान किया।

भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) सांसद विनय कटियार ने अयोध्या में, राष्ट्रीय अनुसूचित जाति आयोग के अध्यक्ष रमाशंकर कठेरिया ने आगरा में, श्रीरामजन्मभूमि न्यास के अध्यक्ष नृत्यगोपालदास ने अयोध्या में अपने अपने वोट डाले।

राज्य निर्वाचन आयुक्त कार्यालय के मुताबिक प्रदेश में शांतिपूर्वक मतदान हो रहा है, लेकिन कानपुर और अयोध्या में झड़प की सूचना है। हांलाकि, यह झड़पें मतदान केन्द्रों से दूरी पर हुई हैं। इनका मतदान पर कोई फर्क नहीं पड़ा है।

कानपुर के एक मतदान केन्द्र के बाहर पुलिस को सड़कों पर लाठियां पटककर बवाल कर रहे लोगों को खदेड़ना पड़ा। अयोध्या में दो साधु आपस में भिड़ गये। पुलिस ने दोनों को हिरासत में ले लिया था।

गौरतलब है कि चुनाव के पहले चरण में राज्य के 24 जिलों शामली, मेरठ, हापुड़, बिजनौर, बदायूं, हाथरस, कासगंज, आगरा, कानपुर, जालौन, हमीरपुर, चित्रकूट, कौशाम्बी, प्रतापगढ़,उन्नाव, हरदोई, अमेठी, फैजाबाद, गोंडा, बस्ती, गोरखपुर, आजमगढ़, गाजीपुर और नक्सलवाद से प्रभावित सोनभद्र के पांच नगर निगम, 71 नगर पालिका परिषदों और 154 नगर पंचायतों में मेयर, पार्षद, अध्यक्ष और सभासदों के लिये मतदान चल रहा है।

मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। पांच बजे तक जो भी मतदाता मतदान केन्द्र परिसर में आ जायेगा, वह मतदान कर सकेगा। दूसरे चरण में 26 नवम्बर और तीसरे चरण में 29 नवम्बर को मतदान होगा। मतगणना एक दिसम्बर को होगी।

Related Posts: