आस्ट्रेलियन ओपन टेनिस : दिमित्रोव, सिलिच भी क्वार्टर फाइनल में

खास बातें

  • नडाल ने मैराथन मुकाबले में श्वार्ट्जमैन पर काबू पाया
  • नडाल के सामने क्वार्टर फाइनल में मारिन सिलिच होंगे
  • वोज्नियाकी ने रिबारिकोवा को मात्र 63 मिनट में बाहर किया

मेलबोर्न,

विश्व के नंबर एक खिलाड़ी और शीर्ष वरीयता प्राप्त स्पेन के राफेल नडाल, तीसरी सीड बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव, छठी सीड क्रोएशिया के मारिन सिलिच और महिलाओं में दूसरी वरीय डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी ने रविवार को चौथे दौर के अपने-अपने मुकाबले जीत कर वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम ऑस्ट्रेलियन ओपन के अंतिम आठ में जगह बना ली.

नडाल ने अर्जेन्टीना के डिएगो श्वार्ट्जमैन की कड़ी चुनौती पर 6-3, 6-7 (4), 6-3, 6-3 से काबू पाया. नडाल को यह मुकाबला जीतने के लिए तीन घंटे 51 मिनट तक पसीना बहाना पड़ा. जोरदार प्रहार करने वाले श्वार्ट्जमैन ने दूसरे सेट में तीन बार नडाल की सर्विस तोड़ी और फिर इस सेट का टाई ब्रेक 7-4 से जीत लिया. लेकिन 16 बार के ग्रैंड स्लेम चैंपियन नडाल ने रॉड लेवर एरेना में अपने डिफेंस का स्तर उठाते हुए 24 वीं रैंकिंग के अर्जेन्टीना के खिलाड़ी के आक्रामक खेल को काबू कर लिया.

स्पेनिश दिग्गज ने अपने तीसरे मैच अंक पर झन्नाटेदार बैकहैंड रिटर्न लगाते हुए जीत अपने नाम कर ली. इस जीत और सेमीफाइनल में पहुंचने के साथ ही नडाल ने अपनी नंबर-एक रैंकिंग को कायम रखना सुनिश्चित कर लिया. नडाल को अब सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए पूर्व यूएस ओपन चैंपियन मारिन सिलिच की चुनौती से जूझना होगा.

छठी वरीयता प्राप्त क्रोएशिया के सिलिच ने स्पेन के पाब्लो कारेनो बुस्ता को 6-7 (2), 6-3, 7-6 (0) 7-6 (3) से हराकर क्वार्टर फाइनल में जगह बनाई और साथ ही अपनी 100वीं ग्रैंड स्लेम जीत हासिल की. मार्गरेट कोर्ट एरेना में सिलिच ने टाई ब्रेक में दमदार खेल दिखाया और तीसरे तथा चौथे सेट के टाई ब्रेक 7-0, 7-3 से जीत कर मैच तीन घंटे 27 मिनट में निपटा दिया.

यहां सेमीफाइनलिस्ट रह चुके सिलिच की यह 100वीं ग्रैंड स्लेम जीत थी और इसके साथ ही उन्होंने अपने देश के गोरान इवानिसेविच के 11 बार ग्रैंड स्लेम क्वार्टर फाइनल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली.

इस बीच महिला वर्ग में दूसरी सीड डेनमार्क की कैरोलिन वोज्नियाकी ने चौथे दौर में 19वीं सीड स्लोवाकिया की मैगदालेना रिबारिकोवा को मात्र 63 मिनट में 6-3, 6-0 से हरा कर क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया.

वोज्नियाकी का सेमीफाइनल में जगह बनाने के लिए स्पेन की कार्ला सुआरेज नवारो से मुकाबला होगा जिन्होंने एस्तोनिया की एनेट कोंटावेत को तीन सेटों के संघर्ष में दो घंटे 17 मिनट में 4-6, 6-4, 8-6 से हराया.

“बुल्गारिया के दिमित्रोव ने भी अपना विजय रथ आगे बढ़ाते हुए ऑस्ट्रेलिया के निक किर्गियोस को तीन घंटे 26 मिनट तक चले मुकाबले में 7-6, 7-6, 4-6, 7-6 से पराजित किया. दिमित्रोव का अगला मुकाबला अब ब्रिटेन के काइल एडमंड से होगा जिन्होंने इटली के आंद्रेस सेप्पी को 6-7, 7-5, 6-2, 6-3 से हराया. बेल्जियम की एलिस मर्टेन्स ने क्रोएशिया की पेत्रा मार्टिच को लगभग दो घंटे में 7-6, 7-5 से हराकर महिला वर्ग के क्वार्टर फाइनल में स्थान बना लिया.”