नयी दिल्ली,

स्पेन के राफेल नडाल और रोमानिया की सिमोना हालेप पुरूष और महिला वर्ग में दुनिया के नंबर एक टेनिस खिलाड़ी के रूप में वर्ष की समाप्ति करेंगे।पुरूष और महिलाओं की सोमवार को विश्व टेनिस रैंकिंग जारी की गयी।

वर्ष 2017 में कमाल का प्रदर्शन करने वाले नडाल अपने नंबर वन स्थान पर बने हुये हैं।पुरूष और महिला रैंकिंग में कोई बदलाव नहीं हुआ है और स्विटजरलैंड के रोजर फेडरर अपने दूसरे, बुल्गारिया के ग्रिगोर दिमित्रोव तीसरे और जर्मनी के एलेक्सांद्र ज्वेरेव अपने पांचवें स्थान पर बने हुये हैं।

बिग फोर के खिलाड़ी सर्बिया के नोवाक जोकोविच तथा ब्रिटेन के एंडी मरे अपने 12वें तथा क्रमश: 16वें स्थान पर बरकरार हैं।दोनों खिलाड़ियों चोटिल होने के कारण इस वर्ष प्रभावित रहे और अगले वर्ष 2018 में उनके पास आस्ट्रेलियन ओपन के जरिये रैकिंग में अपनी जगह सुधारने का मौका रहेगा।

महिलाओं की डब्ल्यूटीए रैंकिंग में रोमानियाई खिलाफ हालेप अपने नंबर एक तथा विंबलडन चैंपियन स्पेन की गरबाइन मुगुरूजा दूसरे स्थान पर बरकरार है।कैरोलीन वोज्नियाकी, कैरोलीना प्लिस्कोवा, वीनस विलियम्स तीसरे, चौथे और क्रमश: पांचवें स्थान पर हैं।

वहीं युगल रैंकिंग में भारत की सानिया मिर्जा शीर्ष 10 से बाहर अपने 12वें स्थान पर बरकरार हैं।पूर्व नंबर वन भारतीय खिलाड़ी वर्ष के पहले ग्रैंड स्लेम आस्ट्रेलियन ओपन में हिस्सा नहीं लेने की घोषणा कर चुकी हैं ऐसे में उनकी रैंकिंग में और गिरावट आना तय है।

भारतीय पुरूष युगल रैंकिंग में रोहन बोपन्ना 18वें स्थान पर देश के शीर्ष टेनिस खिलाड़ी हैं जबकि दिविज शरण 47वें, पूरव राजा 60वें और लिएंडर पेस 63वें स्थान पर हैं।

Related Posts: