28 btl 1बैतूल,28 जून नससे. शहर की शांत फिजा में शनिवार की रात उस समय जहर घुल गया जब गंज मस्जिद में बिजली बंद होने पर नमाज पढऩे को लेकर दो गुट आपस में भिड़ गए।

एक ही समुदाय के दोनों गुटों के आपस में भिडऩे के बाद सड़क पर खुलेआम हथियार चलाए गए। इस घटना में दो लोगों को अधिक चोट लगी है। हालांकि पुलिस ने दोनों पक्षों पर काउंटर केस दर्ज किया है। चंद मिनटों में आठ-दस तलवारे निकल आने को लेकर कई सवालिया निशान खड़े हो गए हैं कि आखिर तलवारे कहां से आई। इस घटना के बाद गंज मस्जिद को पुलिस छावनी में बदल दिया गया तो जिला प्रशासन और पुलिस के शीर्ष अधिकारियों को खुद मोर्चा संभालना पड़ा।

पुलिस से प्राप्त जानकारी के मुताबित शनिवार रात गंज मस्जिद में रोजा खत्म होने के बाद नमाज पढ़ी जा रही थी। इस दौरान बिजली चली गई। बिजली चले जाने के बाद एक पक्ष ने मौलाना को जल्दी नमाज पढऩे के लिए कहा। इसी पर दूसरे पक्ष ने ऐतराज जता दिया। पुलिस के मुताबिक रात 10.30 बजे मस्जिद के सामने उस समय हल्ला मच गया जब हथियारों से लैस आधा सैकड़ा लोगों में मारपीट होने लगी। यह मारपीट नमाज के पढऩे के दौरान हुए विवाद से जोड़कर देखा जा रहा है। प्रत्यक्ष दर्शियों के मुताबिक रात में मस्जिद चौक के पास दोनों पक्षों में जमकर हथियार चलाए गए। झुमाझटकी और मारपीट के बीच करीब 15 मिनट तक सड़क पर अफरा तफरी मची रही। पानठेले सहित अन्य दुकाने भी इस दौरान बंद हो गई। पुलिस को 15 मिनट बाद जब मामले की जानकारी मिली तो भारी पुलिस बल मौके पर पहुंच गया। दोनों पक्षों को गंज चौकी लाया गया, लेकिन यहां भी विवाद की स्थिति निर्मित होने पर शीर्ष अधिकारी मौके पर पहुंच गए, लेकिन विवाद यहां भी होते रहा। इसके बाद अधिकारियों ने सख्ती दिखाते हुए दोनों पक्षों को शांत कराया। तलवारें और हथियार रोजे के समय एकाएक निकालने को लेकर भी कई सवाल खड़े हो रहे हैं, अल्लाह की इबादत के समय इस तरह की घटनाओं से दूर रहता है। इधर घटना की नजाकत को देखते हुए अपर कलेक्टर बीएस कुलेश, नए एएसपी सीताराम डेहरिया, एसडीओपी व्हीके जैन, टीआई पंकज त्यागी, सहित एएसएफ की बटालियन गंज चौकी पहुंच गई थी। घटना के बाद एहतियात के तौर पर गंज मस्जिद के अलावा जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष सिद्दीक पटेल के निवास पर भी पुलिस बल तैनात कर दिया गया था। गंज चौकी पुलिस ने रात इस मामले में दोनों पक्षों पर अलग-अलग धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है। घायल हुए सलीम पटेल और एक अन्य व्यक्ति का रात में ही मुलायजा कराया गया। इसमें से एक पक्ष ने घायल व्यक्ति को इलाज के लिए नागपुर ले जाया गया है। गंज पुलिस के मुताबिक सलमा पिता इकबाल पटेल, निवासी राजेन्द्र वार्ड की रिपोर्ट पर गर्ग कालोनी निवासी जामिश, बाबा अली, गुफरान, सजान, रिजवान, जुबैर और अमिन एवं दूसरे पक्ष में रिजवान पिता सैयद रहमान की रिपोर्ट पर इकबाल पटेल, सिद्दीक पटेल, सलीम पटेल, फिरोज पटेल, इमरान और यूसुफ पटेल पर धारा 147, 148, 149, 294, 323, 506, 427, 307 का प्रकरण दर्ज किया गया है।