IPLबेंगलुरु,   करिश्माई बल्लेबाज विराट कोहली का रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु को आईपीएल का चैंपियन बनाने का सपना एक बार फिर टूट गया और सनराइजर्स हैदराबाद ने बेंगलुरु की तूफानी शुरुआत के बावजूद गजब की वापसी करते हुये रविवार को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में आठ रन की रोमांचक जीत के साथ इतिहास रचते हुये आईपीएल-9 का चैंपियन बनने का गौरव हासिल कर लिया.

क्रिस गेल (76) और विराट (54) ने हैदराबाद के सात विकेट पर 208 रन के स्कोर का तूफानी अंदाज में पीछा करते हुये पहले विकेट के लिये 114 रन की जबर्दस्त ओपनिंग साझेदारी कर डाली, लेकिन इस साझेदारी के टूटने और विराट के 13वें ओवर में आउट होने के बाद बेंगलुरु की उम्मीदें धीरे-धीरे धूमिल होती चली गयीं. रही-सही कसर एबी डीविलियर्स मात्र पांच रन पर आउट होने ने पूरी कर दीं. बेंगलुरु ने लक्ष्य तक पहुंचने की तमाम कोशिश की, लेकिन हैदराबाद के गेंदबाजों खासतौर पर बेन कटिंग ने सटीक प्रदर्शन करते हुये आईपीएल-9 का खिताब हैदराबाद की झोली में डाल दिया.

बेंगलुरु की टीम सात विकेट पर 200 रन ही बना सकी. बेंगलुरु की पारी की आखिरी गेंद फेंके जाने के बाद हैदराबाद के खिलाड़ी आईपीएल-9 का नया चैंपियन बनने की खुशी में जश्न मनाने लगे. फाइनल हर लिहाज से खिताबी मुकाबले जैसा रहा और इसमें ऐसा नाटकीय उतार चढ़ाव भरा रोमांच देखने को मिला कि स्टेडियम मेें बैठे 35 हजार दर्शक दांतों तले उंगलियां दबाते रह गये.
गेल की मात्र 38 गेंदों में चार चौकों और आठ छक्कों से सजी 76 रन की तूफानी पारी और विराट की 35 गेंदों में पांच चौकों और दो छक्कों से बनी 54 रन की पारी बेकार चली गयी.

बेंगलुरु की टीम 2009 और 2011 में भी फाइनल हारी थी और 2016 में भी उसे उप विजेता रहकर संतोष करना पड़ा. हैदराबाद का 208 रन का विशाल स्कोर और कटिंग के आखिरी ओवर में मारे गये 24 रन अंतत: बेंगलुरु की उम्मीदों पर भारी पड़ गये. गेल और विराट जब क्रीज पर थे तो ऐसा लग रहा था कि बेंगलुरु यह मुकाबला आसानी से जीत जायेगा. गेल ने अपने 50 रन मात्र 25 गेंदों में तीन चौकों और पांच छक्कों की मदद से पूरे कर लिये, लेकिन कटिंग ने गेल को बिपुल शर्मा के हाथों कैच करा दिया और कुछ देर बाद विराट बायें हाथ के तेज गेंदबाज बरिंदर शरण की गेंद पर बोल्ड हो गये.

एबी डी को बिपुल ने मोएसिस हेनरिक्स के हाथों कैच कराया जबकि लोकेश राहुल (11) को कटिंग ने बोल्ड कर दिया. शेन वॉटसन बेंगलुरु की आखिरी उम्मीद थे लेकिन वह भी 11 रन बनाने के बाद मुस्ताफिजुर रहमान की गेंद पर मोएसिस हेनरिक्स को कैच दे गये. स्टुअर्ट बिन्नी नौ रन और क्रिस जार्डन तीन रन बनाकर रन आउट हो गये.

सचिन बेबी 18 रन बनाकर नाबाद रहे लेकिन आखिर में रन गति इतनी ज्यादा हो चुकी थी कि उस तक पहुंचना बेंगलुरु के बस की बात नहीं रही. बेंगलुरु को आखिरी ओवर में जीत के लिये 18 रन चाहिये थे और नौ रन ही बन पाये. हैदराबाद के खिलाडिय़ों ने आखिरी गेंद फेंके जाने से पहले ही जश्न मनाना शुरू कर दिया था और चैंपियन बनते ही कप्तान वार्नर और तमाम खिलाडिय़ों ने एक दूसरे को गले लगाकर बधाई दी.

कटिंग ने 35 रन पर दो विकेट, शरण ने 41 रन पर एक विकेट, रहमान ने 35 रन पर एक विकेट और बिपुल ने 17 रन पर एक विकेट लिया जबकि पर्पल कैप जीतने वाले भुवनेश्वर कुमार ने चार ओवर में मात्र 25 रन दिये.

गेल के ट्वेंटी-20 में 9000 रन पूरे
बेंगलुरु, 29 मई. वेस्टइंडीज के धुरंधर ओपनर क्रिस गेल ने ट्वेंटी-20 क्रिकेट में 9000 रन पूरे करने का कारनामा कर दिखाया है और यह उपलब्धि हासिल करने वाले वह दुनिया के पहले बल्लेबाज हैं. आईपीएल-9 में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु की तरफ से खेल रहे टूर्नामेंट के फाइनल में रविवार को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ अपना दसवां रन बनाने के साथ ही यह उपलब्धि हासिल कर ली. गेल अपने 254वें मैच में इस कीर्तिमान पर पहुंचे हैं. दुनिया का अन्य कोई बल्लेबाज ट्वेंटी-20 में अब तक सात हजार रन पूरे नहीं कर पाया है, वहीं गेल ने 9000 रनों का आंकड़ा पार कर लिया है. ट्वेंटी-20 में गेल का सर्वाधिक स्कोर नाबाद 175 रन है. उन्होंने इस मैच से पहले तक ट्वेंटी-20 में 17 शतक और 56 अर्धशतक बनाये. वह इस प्रारूप में 700 चौके भी लगा चुके हैं. गेल के बाद दूसरे नंबर पर आस्ट्रेलिया के ब्रैड हॉज (6998) और आस्ट्रेलिया के ही डेविड वार्नर (6868) हैं.

Related Posts: