नागपुर.

मध्य रेल, नागपुर मण्डल पर पहली बार क्षेत्रीय प्रदर्शिनी 10 से 12 अप्रैल तक नागपुर स्टेशन के प्लैटफ़ार्म नं. 8 पर लगाई जा रही है. मध्य रेल, मुंबई के अपर महाप्रबंधक विशाल अग्रवाल ने इसकी शुरुआत की. मध्य रेल के मुख्य कार्मिक अधिकारी एन. स्वामीनाथन, मण्डल रेल प्रबन्धक बृजेश कुमार गुप्ता भी साथ थे. यह प्रदर्शिनी आम नागरिकों को देखने के लिए सुबह 10 बजे से रात्री 9 बजे तक मुफ्त खुली रहेगी.

श्री अग्रवाल ने कहा कि यह एक अलौकिक प्रदर्शनी है जिसमे भारतीय रेल की समृद्ध विरासत को दर्शाया गया है.निश्चित ही इस प्रदर्शनी से स्कूली बच्चो एवं नागरिको को रेल की गौरवशाली यात्रा का गहन अवलोकन होगा एवं ज्ञान मे वृद्धि होगी. उन्होंंंने सभी को इस प्रदर्शनी देखने की अपील की है.

प्रदर्शिनी में 18 स्टॉल है. इनमें फोटोग्राफ्स एवं विडियो के माध्यम से भारतीय रेलवे के समृद्ध विरासत, मध्य रेल की उपलब्धियां, मध्य रेल के नागपुर, मुंबई, सोलापुर एवं भुसावल मंडलों की महत्वपूर्ण जानकारी, उपलब्धियां तथा विशेषताएं इन स्टॉल पर प्रदर्शित की गई है ।

इसके अलावा इस प्रदर्शिनी में मध्य रेल के मानव संसाधन, स्किल इंडिया, रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड तथा स्काउट्स एवं गाइड्स संबंधी जानकारी देनेवाले स्टॉल भी है. टेलिविजन स्क्रीन पर शॉर्ट फिल्म्स, फोटोग्राफ्स की स्लाइड शो इन स्टॉल में दर्शायी गई है. क्षेत्रीय स्तर पर आयोजित रेल कर्मचारियों की अखिल भारतीय पेंटिंग एवं फोटोग्राफी प्रतियोगिता के विजेताओं के उत्तम कला के प्रदर्शन के स्टॉल भी लगाए है.

मुख्य आकर्षण विभिन्न लाइव लघु मॉडेल है. रेलवे प्रदर्शिनी के साथ ही बच्चो के लिए किड्स झोन, फूड कोर्ट्स तथा लाइव ऑर्केस्ट्रा जैसे अन्य कई आकर्षण भी देखने के लिए है. दो दिन तक चलने वाली इस प्रदर्शिनी को देखने का नागपुर के नागरिकों के लिए एक स्वर्णिम अवसर है. इस अवसर पर मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी, सुनील उदासी, मण्डल के वरिष्ठ अधिकारी, कर्मचारी एवं अधिक संख्या मे बच्चों के साथ नागरिक उपस्थित थे ।

Related Posts: