sensexमुंबई. हफ्ते का पहला कारोबारी दिन घरेलू बाजारों के लिए अच्छा साबित हुआ है। वैसे तो खराब विदेशी संकेतों के चलते आज बाजार ने शुरुआत सुस्ती के साथ की थी। लेकिन थोक महंगाई दर के रिकॉर्ड निचले स्तरों पर आने के बाद बाजार में रौनक लौट आई।

महंगाई दर में आई कमी से अब आरबीआई की ओर से दरों में कटौती की उम्मीद बढ़ गई है और इसी वजह से बाजार में तेजी देखने को मिली है। इसके अलावा स्टील प्रोडक्ट्स पर डीजी सेफगार्ड की सिफारिशों को मंजूरी से मेटल शेयरों में जोरदार खरीदारी आई है और बाजार को इससे भी सहारा मिला। वहीं आज रुपये की चाल से भी बाजार को सहारा मिला है। रुपये में मजबूती दिख रही है और 1 डॉलर की कीमत 66.40 रुपये के नीचे आई है। सेंसेक्स और निफ्टी आज 1 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुए हैं।

दिग्गज शेयरों के साथ आज मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में भी अच्छी खरीदारी का माहौल नजर आया है। सीएनएक्स मिडकैप इंडेक्स 1.3 फीसदी बढ़कर 12,875 के आसपास बंद हुआ है। बीएसई स्मॉलकैप इंडेक्स भी करीब 1 फीसदी की बढ़त के साथ 10,800 के बेहद करीब बंद हुआ है।

कंज्यूमर ड्युरेबल्स इंडेक्स को छोड़ बीएसई के सभी सेक्टर इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं। मेटल, पावर, बैंकिंग, रियल्टी, फार्मा और ऑयल एंड गैस शेयरों में सबसे ज्यादा खरीदारी का रुझान रहा। बीएसई के मेटल, पावर, बैंकिंग, रियल्टी, फार्मा और ऑयल एंड गैस इंडेक्स में 2.7-1.2 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई है। बैंक निफ्टी 1.7 फीसदी की बढ़त के साथ 16,900 के करीब बंद हुआ है।
सेंसेक्स 246.5 अंक यानि 1 फीसदी बढ़कर 25,856.7 के स्तर पर बंद हुआ है। वहीं एनएसई का निफ्टी 83 अंक यानि 1.1 फीसदी की मजबूती के साथ 7,872.25 के स्तर पर बंद हुआ है।

आज के कारोबारी सत्र में दिग्गज शेयरों में एनटीपीसी, वेदांता, टाटा स्टील, टाटा पावर, हिंडाल्को, बीपीसीएल और एक्सिस बैंक सबसे ज्यादा 5.25-2.9 फीसदी तक मजबूत होकर बंद हुए हैं। हालांकि केर्न इंडिया, आइडिया सेल्यूलर, बजाज ऑटो, मारुति सुजुकी और रिलायंस इंडस्ट्रीज जैसे दिग्गज शेयर 1.4-0.1 फीसदी तक कमजोर होकर बंद हुए हैं। मिडकैप शेयरों में एम्टेक ऑटो, स्ट्राइड्स आर्कोलैब, केएसके एनर्जी, इंडियाबुल्स रियल एस्टेट और मॉन्सैंटो इंडिया सबसे ज्यादा 13-5.7 फीसदी तक उछलकर बंद हुए हैं। स्मॉलकैप शेयरों में वेंकीज, सविता ऑयल, टेक सॉल्यूशंस, एस वी ग्लोबल और ग्रैविटा इंडिया सबसे ज्यादा 20-11 फीसदी तक चढ़कर बंद हुए हैं।

Related Posts: