shivraj1भोपाल,  प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान ने कहा है कि मध्यप्रदेश में निवेशकों के लिये सर्वाधिक उपयुक्त वातावरण है।

आज यहां जारी आधिकारिक जानकारी के अनुसार श्री चौहान ने हैदराबाद में आज प्रदेश में निवेश की संभावनाओं पर आयोजित सेमीनार को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि मध्य प्रदेश तेजी से विकास करने वाला राज्य बन गया है। अब प्रदेश कई क्षेत्र में देश में अग्रणी राज्य बन गया है। यहां विकास दर लगातार कई वर्ष से दो अंकों में तथा कृषि विकास दर 20 प्रतिशत से ऊपर है।

पिछले वर्षों में एक लाख किलोमीटर सड़कें बनायी गयी तथा सिंचाई रकबे में भारी वृद्धि की गयी। अब यह प्रदेश पावर सरप्लस स्टेट बन गया है।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून-व्यवस्था की स्थिति बेहतर है। स्किल्ड मेन पॉवर उपलब्ध है। देश की सबसे बड़ी वाटर बाडी इंदिरा सागर एवं तमाम पर्यटक स्थल राज्य में स्थित हैं। इस प्रदेश में पर्यटन के क्षेत्र में भी अपार संभावनाएँ हैं। पर्यटन की संभावनाओं के दोहन के लिये पर्यटन केबिनेट बनायी गयी है। राज्य सरकार उद्योगों पर ज्यादा ध्यान दे रही है ताकि ज्यादा से ज्यादा युवाओं को रोजगार मुहैया करवाया जा सके। निवेशकों की सुविधा के लिये नीतियों में परिवर्तन किया गया है तथा सिंगल विंडो प्रणाली शुरू की गयी है।

उन्होंन यह भी बल दिया कि लोक सेवा प्रदाय गारंटी कानून बनाया गया है इसमें विभिन्न सेवाओं के प्रदान करने की समय-सीमा तय की गयी है। इसमें देरी होने पर दण्ड का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने उद्योगपतियों एवं कंपनियों के पदाधिकारियों को प्रदेश में निवेश करने और उद्योग लगाने का आव्हान किया। साथ ही निवेशकों को हरसंभव मदद का भरोसा दिलाया।

श्री चौहान ने आगामी 22 एवं 23 अक्टूबर को इन्दौर में होने वाली ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में आने का निमंत्रण दिया।

Related Posts:

बेटी बचाओ अभियान में जुड़ेंगे चिकित्सक
तांत्रिक ताऊ ने चढ़ाई भतीजी की बलि
मोदी को क्लीनचिट खुशी या निंदा की वजह नहीं
अमेरिका ने दोहराया सुरक्षा परिषद में भारत की स्थायी सदस्यता का समर्थन
उच्चतम न्यायालय के फैसले के मुताबिक काम करेगी सरकार : राजनाथ
रिश्वत लेते पुलिसकर्मियों के वायरल वीडियो की जांच के आदेश जारी