पीएनबी मामला: ईडी ने जब्त की 5100 करोड़ की संपत्ति

  • मुंबई, दिल्ली और गुजरात में 10 जगह की कार्रवाई

नई दिल्ली,

देश छोडक़र भागा नीरव मोदी: सूत्र

नीरव मोदी इस साल 1 जनवरी को देश छोडक़र चला गया है. उसके खिलाफ लुक आउट नोटिस भी जारी कर दिया गया है. नीरव मोदी की पत्नी अमेरिकी नागरिक है. वह भी 6 जनवरी को भारत से चली गई. सूत्रों के मुताबिक मेहुल चोकसी ने 4 जनवरी को देश छोड़ा. नीरव मोदी का भाई निशल मोदी बेल्जियम का नागरिक है और उसने भी 1 जनवरी को भारत छोड़ दिया था.

देश के सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने बड़ी कार्रवाई की है. गुरुवार को नीरव मोदी के विभिन्न ठिकानों पर छापेमारी के दौरान ईडी ने 5,100 करोड़ रुपये मूल्य के हीरे, आभूषण और सोना जब्त किया है.

पंजाब नैशनल बैंक में 11,300 करोड़ रुपये की धोखाधड़ी सामने आने के बाद ईडी ने अरबपति हीरा कारोबारी नीरव मोदी के दफ्तरों, शोरूम और वर्कशॉप पर छापेमारी की. इसके अलावा यहां से मिले कई रिकॉड्र्स भी आगे की जांच के लिए जब्त किए गए हैं. इसके अलावा 3.9 करोड़ रुपये के बैंक खाते और फिक्स्ड डिपॉजिट भी फ्रीज किए गए हैं.

ईडी के एक अधिकारी ने नाम न छापने की शर्त पर बताया कि एजेंसी ने मोदी और अन्य आरोपियों की मुंबई में 5 संपत्तियां सील की हैं.

किसी को बख्शा नहीं जाएगा: रविशंकर प्रसाद

पंजाब नैशनल बैंक (पीएनबी) फर्जीवाड़ा मामले पर केंद्रीय मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा कि यह सब कांग्रेस के शासन काल (2011) में शुरू हुआ था और उनकी सरकार के वक्त में जैसे ही यह सामने आया तो कार्रवाई की गई. रवि शंकर प्रसाद ने बताया कि नीरव मोदी की 1300 करोड़ रुपये की संपत्ति सीज कर ली गई है. उन्होंने कहा कि आगे भी जांच की जाएगी और किसी भी दोषी को बख्शा नहीं जाएगा. कांग्रेस पर हमला बोलते हुए रवि शंकर प्रसाद ने कहा, जिनके घर ऐसे शीशे के हों जिसके टुकड़े-टुकड़े हो चुके हैं, वे पत्थर फेंकना बंद कर दें.

पीएनबी ने दी सफाई

बैंक के एमडी सुनील मेहता ने कहा कि फर्जीवाड़े की रकम वसूलने का काम शुरू हो चुका है और आरोपी की संपत्ति जब्त करने की प्रक्रिया चल रही है. गुरुवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा कि यह मामला 2011 से ही चल रहा था जिसका पता पिछले महीने चला.

बीजेपी सरकार की अनदेखी

दिल्ली सीएम केजरीवाल ने एक ट्वीट को रीट्वीट करते हुए बीजेपी सरकार पर अनदेखी का आरोप लगाया है. केजरीवाल ने लगे हाथ विजय माल्या की फरारी का प्रकरण भी उठाया है और इन दोनों का ठीकरा बीजेपी सरकार के माथे पर फोड़ा है.

राहुल ने मोदी पर साधा निशाना

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट कर केंद्र की मोदी सरकार को घेरा है. राहुल गांधी ने अपने ट्वीट में एक तरह से आरोप लगाए हैं कि इस घोटाले के मुख्य आरोपी नीरव मोदी दावोस में पीएम मोदी के साथ देखे गए.

तब क्या सो रही थी कांग्रेस

केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री एसपी शुक्ला ने कहा कि उनकी सरकार ने ही इस घोटाले को पकड़ा है. उन्होंने कहा, हम 2011 में सरकार में नहीं थे. अगर कांग्रेस आरोप लगा रही है तो क्या वह 2011-14 तक सो रही थी? उन्हें इसकी जांच करवानी चाहिए थी. मौजूदा सरकार हर समस्या पर कड़ा रुख अख्तियार कर रही है. कांग्रेस घोटालों की सरकार थी और उसे घोटालेबाजों को स्थापित किया.

प्रियंका चोपड़ा ने ठोका मुकदमा

इस बीच बॉलिवुड ऐक्ट्रेस प्रियंका चोपड़ा ने नीरव पर धोखाधड़ी का मुकदमा ठोका है. प्रियंका ने उनकी डायमंड कंपनी के लिए ऐड किया था. बता दें कि जब से यह मामला सामने आया है, तब से बैंकिंग सेक्टर में हडक़ंप मचा है.

दूसरे बैंकों का भुगतान करे पीएनबी: आरबीआई

सबसे बड़े बैंकिंग घोटाले को लेकर आरबीआई ने पंजाब नैशनल बैंक से कहा है कि इस मामले में शामिल दूसरे बैंकों को पूरे 11,300 करोड़ रुपये का भुगतान किया जाए. इस मामले से जुड़े 2 बैंकर्स ने यह जानकारी दी है.

Related Posts: