5as19भोपाल, 5 मई नेपाल में आए भूकंप प्रभावितों को श्रद्धांजलि देने के लिए राजधानी में मंगलवार को 11 बजे एक मिनट के लिए सारा शहर थम सा गया.
इस मौके पर मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि संकट की घड़ी में पूरे प्रदेश की सामूहिक संवेदना नेपाल भूकंप त्रासदी के प्रभावितों के साथ है. उन्होंने आव्हान किया कि भूकंप पीडि़तों के लिये एक जुट होकर तन-मन-धन से सहयोग करें. वह भवानी चौक में श्रद्धाजंलि सभा को संबोधित कर रहे थे. श्रद्धाजंलि सभा में सभी धर्मों के धर्मगुरू उपस्थित थे.

15 तक धन संग्रह
उन्होंने कहा कि भूकंप प्रभावितों की मदद के लिये प्रदेश में 5 से 15 मई तक धन संग्रह का अभियान चलाया जायेगा. अभियान में मुख्यमंत्री राहत कोष में एकत्रित राशि को प्रधानमंत्री राहत कोष में दिया जायेगा. उन्होंने भूकंप प्रभावितों के लिये धन संग्रह के अभियान की शुरूआत की.

गुल्लक की राशि दी
इस दौरान मुख्यमंत्री को 101 वर्षीय मूलचंद ने भूकंप प्रभावितों के लिये 250 रुपये दिये. इसी तरह 3 वर्ष के प्रतीक सोनी ने अपनी गुल्लक की पूरी राशि भेंट की.

मंत्रालय पर मौन
नेपाल की भूकंप त्रासदी में असमय दिवंगत लोगों को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए आज मंत्रालय में भी मौन धारण किया गया. इस अवसर पर गृह मंत्री बाबूलाल गौर, वित्त, वाणिज्यिक कर और योजना आर्थिक, सांख्यिकी मंत्री जयंत मलैया, मुख्य सचिव अन्टोनी डिसा समेत कई आला अधिकारी मौजूद थे.

यहां भी रखा गया मौन
राज्यपाल राम नरेश यादव ने भी राजभवन में एक मिनट का मौन रखकर भूकम्प में मृतकों को श्रद्धांजलि दी. जनसम्पर्क, ऊर्जा, नवीन एवं नवकरणीय ऊर्जा तथा खनिज संसाधन मंत्री राजेन्द्र शुक्ल के निवास पर नेपाल भूकंप त्रासदी में दिवंगत आत्माओं की शांति के लिए एक मिनट का मौन रखा गया.उधर,राज्य निर्वाचन आयोग में भी स्टॉफ ने एक मिनट का मौन रखकर नेपाल भूकम्प त्रासदी में मृतकों के प्रति श्रद्धांजलि दी. इसी क्रम में मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में भी मौन रखा गया.

एमएलबी कालेज
उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने एमएलबी कॉलेज में विद्यार्थियों के साथ एक मिनट का मौन रखकर मृत व्यक्तियों को श्रद्धांजलि दी. इस मौके पर एमएलबी कॉलेज के स्टॉफ द्वारा भूकम्प पीडि़तों की सहायता के लिये 2 लाख 51 हजार रुपये की सहायता दी गई .

पुलिस देगी एक दिन का वेतन
भूकम्प में दिवंगत आत्माओं की शांति के लिये आज प्रदेश के पुलिस महानिदेशक सुरेन्द्र सिंह की उपस्थिति में पुलिस मुख्यालय परिसर में समस्त अधिकारियों और कर्मचारियों ने मौन श्रद्धांजलि दी.
इस अवसर पर बताया गया कि नेपाल के भूकम्प प्रभावितों की सहायता के लिये प्रदेश पुलिस के समस्त अधिकारी और कर्मचारी अपना एक दिन का वेतन प्रदान करेंगे.

प्रत्येक कॉलेज में रखी दान-पेटी
शहर के कॉलेजों ने 6 लाख 77 हजार की राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष में दी है. सभी कॉलेज में दान-पेटी भी रखवायी गयी है. इसमें एक सप्ताह में एकत्रित राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष में दी जायेगी.

शासकीय महारानी लक्ष्मीबाई कन्या महाविद्यालय ने 2 लाख 51 हजार, सरोजनी नायडू कन्या महाविद्यालय ने एक लाख 51 हजार, हमीदिया महाविद्यालय, एम.व्ही.एम. महाविद्यालय, भेल महाविद्यालय और उत्कृष्ट महाविद्यालय ने 51-51 हजार, गीतांजलि महाविद्यालय ने 25 हजार, बेनजीर महाविद्यालय ने 16 हजार, विधि महाविद्यालय ने 15 हजार, नवीन महाविद्यालय ने 10 हजार और संस्कृत महाविद्यालय ने 5 हजार की राशि मुख्यमंत्री सहायता कोष में दी है.

घर-घर से ली सहायता राशि 

मुख्यमंत्री शिवराज ङ्क्षसह चौहान के आह्वïान पर वार्ड 56 अंतर्गत नेपाल के भूकंप पीडि़तों की सहायतार्थ जनभागीदारी के माध्यम से घर-घर जाकर सहायता राशि एकत्रित की गई तथा मृत लोगों की आत्मा की शांति के लिये 2 मिनट का मौन भी धारण किया गया. इस अभियान का संचालन पूर्व महापौर कृष्णा गौर के मार्गदर्शन में स्थानीय पार्षद एवं एमआईसी सदस्य केवल मिश्रा द्वारा किया गया.

श्री हिउस ने दी सहायता राशि
मुख्यमंत्री के आह्वïान पर भवानी चौक, सोमवारा में श्रद्घांजलि सभा में आज भूकंप पीडि़तों की सहायतार्थ हिन्दू उत्सव समिति के अध्यक्ष नारायण ङ्क्षसह कुशवाहा एवं संरक्षक पं. ओम मेहता द्वारा 51 हजार का चेक मुख्यमंत्री सहायता कोष में मुख्यमंत्री को दिया गया.

वीर सावरकर समिति
वीर सावरकर खेल मैदान कोटरा सुल्तानाबाद भोपाल में नेपा एवं भारत में आये भूकंप त्रासदी में दिवंगत आत्माओं हेतु श्रद्घांजलि सभा हुई. जिसमें नेपाल भूकंप त्रासदी में दिवंगत आत्माओं की शांति हेतु प्रात: 11 बजे एक मिनट का मौन धारण कर श्रद्घांजलि अर्पित की गई. इस अवसर पर समिति के नरेंद्र भानु खंडेलवाल, सुभाष सोलंकी, पी.सी. गुप्ता, प्रेमलता खंडेलवाल, रमा वर्मा सहित अनेक लोग शामिल थे.

कोलार भाजपा ने दी श्रद्धांजलि
भाजपा किसान मोर्चा के प्रदेश सचिव अशोक कुमार सोनी की अगुवाई में कोलार रोड स्थित हनुमान मंदिर गोंडीपुरा में अनेक भाजपा कार्यकर्ताओं के साथ एक मिनट का मौन धारण कर नेपाल भूकंप में मारे गये लोगों को श्रद्घांजलि अर्पित की.

पर्यावास भवन में शोक सभा
पर्यावास भवन कर्मचारी संगठन समिति भोपाल के अध्यक्ष दिल बहादुर थापा के नेतृत्व में नेपाल में आई भीषण भूकंप त्रासदी में मारे गये मृतकों की आत्मा की शांति के लिये प्रात: पर्यावास भवन में शोकसभा आयोजित कर मृतकों को श्रद्घांजलि दी गई. शोकसभा में 27 विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी भारी संख्या में उपस्थित रहे.

वार्ड 33 में मौन श्रद्धांजलि
नेपाल भूकंप में मृत आत्माओं की शांति एवं उनके परिवारों की सुख-समृद्घि के लिये आज प्रात: एमआईसी सदस्य राजस्व एवं वार्ड क्र. 33 के पार्षद शंकर मकोरिया के साथ स्थानीय कार्यकर्ता बालकिशन मौर्य सहित भाजपा कार्यकर्ताओं ने मौन श्रद्घांजलि दी.

सिद्धांता रेडक्रास अस्पताल
हाल ही में शुभारंभ हुये सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल सिद्घांता रेडक्रास में नेपाल में हुई भीषण त्रासदी में दिवंगत आत्माओं की शांति हेतु म.प्र. शासन द्वारा आयोजित कार्यक्रम के अनुसार आज सुबह 11 बजे हॉस्पिटल कैम्पस में 1 मिनट का मौन रखकर श्रद्घांजलि सभा का आयोजन किया गया. इस अवसर पर रेडक्रास सोसायटी के चैयरमेन मुकेश नायक, डॉ. सुबोध वाष्णे, उपमन्यु त्रिवेदी, राजीव रंजन तिवारी सहित समस्त स्टाफ उपस्थित था.

भाजपा कार्यकर्ताओं ने दी श्रद्धांजलि
प्रगति चौराहा एमपी नगर में नेपाल के दिवंगत आत्माओं को श्रद्घांजलि अर्पित की गई. एमपी नगर जोन-2 व्यापारी एवं सुरेंद्रनाथ ङ्क्षसह विधायक मध्य विधानसभा के नेतृत्व में श्रद्घांजलि अर्पित की गई. इस अवसर पर सुधीर जाचक, निखिलेश मिश्रा, महेंद्र वर्मा, सीताराम इंगोले, मनोज ङ्क्षसह, अंकित शर्मा सहित बड़ी संख्या में भाजपा कार्यकर्ता उपस्थित थे.

नगर निगम अध्यक्ष ने दी श्रद्धांजलि
नगर निगम परिषद अध्यक्ष सुरजीत ङ्क्षसह चौहान ने अनेक नागरिकों के साथ मंगलवार को ओरा मॉल के सामने एकत्रित होकर विगत दिनों नेपाल और भारत में आये भूकंप में काल कवलित हुये लोगों को एक मिनट का मौन रखकर श्रद्घांजलि अर्पित की. चौहान ने ओरा मॉल, गुलमोहर आदि क्षेत्रों में भूकंप पीडि़तों की सहायतार्थ सहयोग राशि एकत्र की तथा नागरिकों से अधिक से अधिक सहयोग करने का आह्वïान किया.

Related Posts: