नयी दिल्ली,

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से गत वर्ष नवंबर में संन्यास लेने वाले पूर्व भारतीय तेज़ गेंदबाज़ आशीष नेहरा को आईपीएल टीम राॅयल चैलेंजर्स बेंगलुरू का गेंदबाज़ी कोच तथा पूर्व दक्षिण अफ्रीकी खिलाड़ी गैरी कस्टर्न को टीम का बल्लेबाज़ी कोच नियुक्त किया गया है।

इंडियन प्रीमियर लीग के 2018 में होने वाले सत्र से पहले आरसीबी के लिये इसे कोचिंग स्टाफ में अहम बदलाव माना जा रहा है।केवल दो महीने पहले ही नेहरा ने अपने 18 वर्ष के लंबे क्रिकेट करियर से संन्यास लिया था।उन्होंने 132 ट्वंटी 20 मैचों में 7.7 के इकोनोमी रेट से 162 विकेट लिये हैं।

भारतीय टीम के प्रमुख तेज़ गेंदबाज़ नेहरा ने उम्र के इस पड़ाव पर भी खेल के उच्च स्तर पर रहते हुये क्रिकेट को अलविदा कहा है।वह राष्ट्रीय टीम में कई युवा तेज़ गेंदबाज़ों के लिये मेंटर की भूमिका में रहे जिसमें भुवनेश्वर कुमार तथा जसप्रीत बुमराह जैसे खिलाड़ी भी शामिल हैं।लेकिन यह पहला मौका है जब वह किसी भी प्रारूप में कोचिंग करेंगे।

बल्लेबाज़ी कोच की भूमिका में आरसीबी ने कस्टर्न को शामिल किया है जो भारतीय क्रिकेट टीम के ‘गुरू गैरी’ के नाम से मशहूर हैं और वर्ष 2011 में भारत को बतौर मुख्य कोच विश्वकप चैंपियन बनाने का श्रेय उन्हीं को जाता है।कस्टर्न के पास नेहरा से इतर कोचिंग का अपार अनुभव है।

Related Posts: