SPO2मोहाली, ओपनरों मुरली विजय (53) और मनन वोहरा (51) के शानदार अर्धशतकों के बाद तूफानी बल्लेबाज ग्लेन मैक्सवेल की नाबाद 32 रन की आतिशी पारी से किंग्स इलेवन पंजाब ने राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स को रविवार को छह विकेट से हराकर आईपीएल-9 में पहली जीत का स्वाद चख लिया.

राइजिंग पुणे सुपरजाएंंट्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुये सात विकेट पर 152 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन पंजाब ने अपने घरेलू मैदान में दर्शकों के भरपूर समर्थन से शानदार प्रदर्शन करते हुये 18.4 ओवर में चार विकेट पर 153 रन बनाकर टूर्नामेंट में तीन मैचों में पहली जीत अपने नाम की. दूसरी तरफ कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी के धुरंधरों को तीन मैचों में दूसरी हार का सामना करना पड़ा. पंजाब ने लक्ष्य का पीछा करते हुये पहले विकेट के लिये 12.2 ओवर में 97 रन की साझेदारी की लेकिन उसके बाद उसने 119 रन तक जाते जाते अपने चार विकेट गंवा दिये.

ऐसी नाजुक स्थिति में मैक्सवेल ने अपना जौहर दिखाया और मात्र 14 गेंदों में तीन चौके तथा दो छक्के उड़ाते हुये नाबाद 32 रन ठोककर पंजाब को जीत दिला दी. इससे पहले ओपनर फाफ डू प्लेसिस (67) के धैर्यपूर्ण अर्धशतक की बदौलत राइजिंग पुणे सुपरजाएंंट्स ने किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ आईपीएल नौ के मुकाबले में रविवार को सात विकेट पर 152 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बना लिया. डू प्लेसिस ओपनिंग करने उतरे और आखिरी ओवर की पहली गेंद पर आउट हुये. इस दौरान उन्होंने 42 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया जो इस सत्र का दूसरा सबसे धीमा अर्धशतक है. डू प्लेसिस ने 53 गेंदों पर 67 रन की अपनी पारी में आठ चौके लगाये.

डू प्लेसिस को तेज गेंदबाज मोहित शर्मा ने 20 वें ओवर की पहली गेंद पर आउट किया. मोहित ने अगली गेंद पर पुणे के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को भी निपटाया जबकि आखिरी गेंद पर इरफान पठान रनआउट हो गये. पुणे ने अंतिम ओवर में तीन विकेट गंवाये.

अजिंक्या रहाणे (नौ) का विकेट तीसरे ओवर में गिरने के बाद डू प्लेसिस ने केविन पीटरसन (15) के साथ दूसरे विकेट के लिये 55 रन जोड़े. पीटरसन टीम के 65 के स्कोर पर और तिषारा परेरा (आठ) 76 के स्कोर पर आउट हुये. पीटरसन ने 15 गेंदों में दो चौके लगाये.

डू प्लेसिस ने फिर चौथे विकेट के लिये आस्ट्रेलिया के स्टीवन स्मिथ (38) के साथ 63 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की. स्मिथ को मोहित ने 18 वें ओवर की पांचवीं गेंद पर आउट किया और फिर 20 वें ओवर की पहली दो गेंदों पर डू प्लेसिस और धोनी के विकेट झटक लिये. मोहित ने इस तरह चार गेंदों के अंतराल में तीन विकेट लेकर पुणे को थाम लिया. स्मिथ ने 26 गेंदों की अपनी पारी में पांच चौके लगाये.

मोहित ने चार ओवर में 23 रन देकर तीन विकेट लिये जबकि संदीप शर्मा ने चार ओवर में 23 रन पर दो विकेट लिये. काइल एबोट को चार ओवर में 38 रन पर एक विकेट मिला.

Related Posts: