चंडीगढ़़,  पंजाब विधानसभा की 117 सीटों तथा एकमात्र अमृतसर लोकसभा उपचुनाव के लिये आज साढ़े ग्यारह बजे तक चौदह फीसदी मतदाताआेें ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया । चुनाव कार्यालय के अनुसार अब तक कुल 14 प्रतिशत मतदाता वोट डाल चुके हैं। कुछ मतदान केन्द्रोें पर ईवीएम में खराबी आ गयी जिसे तुरंत दुरूस्त कर दिया गया। अभी तक कहीं से अप्रिय घटना की खबर नहीं है तथा मतदान शांतिपूर्वक चल रहा है ।

राज्य में कई मतदान बूथोें पर सुबह मतदाताआेें की संख्या कम रही लेकिन मालवा क्षेत्र में सुबह से मतदाताओं की खासी संख्या मतदान केन्द्रों पर देखी गयी । लोगों में उत्साह नजर आया । महिलायें भी बढ़चढ़कर मतदान में भाग लेती नजर आयीें । पठानकोट तथा सीमावर्ती इलाकों में सुबह कोहरे तथा ठंड के कारण मतदान केन्द्रों पर कम लोग नजर आये लेकिन दोपहर तक लंबी कतारें दिखायी दीं । पटियाला , बठिंडा जिले में भी मतदाताआेें की लंबी कतारें लगी हैं ।

विधानसभा की सभी सीटों पर 1145 उम्मीदवार मैदान में हैं तथा अमृतसर लोकसभा सीट पर कुल नौ प्रत्याशी चुनाव में किस्मत अजमा रहे है । मुख्य मुकाबला कांग्रेस, अकाली भाजपा गठबंधन और आम आदमी पार्टी (आप) के बीच है। इसके अलावा बहुजन समाज पार्टी, वामदल , अपना पंजाब पार्टी , पंजाब मोर्चा , पंथिक मोर्चा , अकाली दल (अमृतसर) भी चुनाव लड़ रही हैं।

अमृतसर लोकसभा सीट के लिये कल होने वाले चुनाव में आम आदमी पार्टी के उपकार सिंह संधू , अकाली भाजपा गठबंधन के राजिंदर सिंह छीना और कांग्रेस ने गुरजीत सिंह औजला चुनाव मैदान में हैं । इस सीट पर कुल नौ उम्मीदवार मैदान में हैं। यह सीट कांग्रेस अध्यक्ष कैप्टन अमरिंदर सिंह के एसवाईएल नहर मामले में अदालत का फैसला पंजाब के खिलाफ आने के कारण दिये इस्तीफे से रिक्त हुई । इससे पहले यह सीट भाजपा के सांसद नवजोत सिद्धू के पास थी लेकिन श्री अरूण जेटली को उनके स्थान पर टिकट मिला था ।

प्रदेश की सभी सीटों पर इस बार मुकाबला तिकोना है। मुख्य टक्कर कांग्रेस , आप और अकाली दल गठबंधन के बीच है। बहुजन समाज पार्टी , वामदल , अपना पंजाब पार्टी , अकाली दल (अमृतसर) पंथक मोर्चा , पंजाब फ्रंट , निर्दलीयों सहित कई छोटे दल भी मैदान में है । इस बार लंबी हाट सीट पर मुख्यमंत्री प्रकाश सिंह का मुकाबला कांग्रेस के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार कैप्टन अमरिंदर सिंह और आप पार्टी के जरनैल सिंह के बीच है ।जलालाबाद सीट पर उप मुख्यमंत्री सुखबीर बादल का मुकाबला सांसद रवनीत बिट्टू और आप के सांसद भगवंत मान के बीच है ।

राजस्व मंत्री बिक्रम सिंह मजीठिया की टक्कर आप के हिम्मत सिंह शेरगिल के बीच है ।नवजोत सिद्धू अमृतसर .ईस्ट.सीट से कांग्रेस की टिकट पर चुनाव मैदान में हैं । लहरागग्गा सीट पर वित्त मंत्री परमिंदर सिंह ढींढसा का मुकाबला कांग्रेस की वरिष्ठ नेता राजिंदर कौर भट्टल से है तो बठिंडा शहरी सीट पर कांग्रेस के मनप्रीत बादल , अकाली दल के निर्वतमान विधायक सरूप चंद सिंगला से टकरा रहे हैं । इसके अलावा मुख्य प्रतिद्वंद्वियोें में आप संयोजक गुरप्रीत वडैच , राजा अमरिंदर सिंह वडिंग , भाजपा के सुरजीत कुमार ज्याणी, मोहिंदर केपी , सुनील जाखड , परगट सिंह , तरूण चुघ प्रमुख हैं ।

चुनाव आयोग ने इस बार अभूतपूर्व सुरक्षा के प्रबंध किये हैं तथा मतदान शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष कराने के साथ मतदाताओं की अधिकाधिक भागेदारी सुनिश्चित करने के पूरे प्रबंध किये हैं । राज्य के करीब एक करोड़ 98 लाख मतदाता आज हो रहे चुनाव में मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे । राज्य मेें कुल 22 हजार 600 मतदान केन्द्र बनाये गये हैं जिनमेंसे संवेदनशील 5500 तथा अति संवेदनशील 800 चिन्हित किये गये हैं।

Related Posts: