नयी दिल्ली,

सरकार ने तीन महिलाअों सहित 50 श्रमिकों को वर्ष 2016 के लिए प्रधानमंत्री श्रम पुरस्‍कार प्रदान करने की घोषणा की है।केंद्रीय श्रम एवं रोजगार मंत्रालय ने आज यहां बताया कि ये पुरस्कार केन्‍द्र और राज्‍य सरकारों के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों तथा निजी क्षेत्र की इकाइयों में कार्यरत 50 श्रमिकों को प्रदान किए जाएंगे।

इन पुरस्‍कारों के लिए चयन उन्‍हीं उपक्रमों से किया जाता है जिनमें 500 या उससे ज्‍यादा श्रमिक कार्यरत हों। हालांकि इस वर्ष प्रदान किये जाने वाले श्रम पुरस्‍कारों की कुल संख्‍या 32 है, लेकिन तीन महिलाओं सहित 50 श्रमिक ये पुरस्‍कार प्राप्‍त करेंगे। इनमें सार्वजनिक क्षेत्र के 34 श्रमिक और निजी क्षेत्र के 16 श्रमिक शामिल हैं।

श्रम पुरस्‍कार ‘श्रम रत्‍न पुरस्‍कार’, ‘श्रम भूषण पुरस्‍कार’, ‘श्रम वीर एवं श्रम वीरांगना’ और ‘श्रम श्री एवं श्रमदेवी पुरस्‍कार’ जैेसी चार श्रेणियों में प्रदान किये जाते हैं।

इस वर्ष प्रतिष्ठित श्रम रत्‍न पुरस्‍कार के लिए किसी भी नामांकन को उपयुक्‍त नहीं पाया गया। सरकारी उपक्रम सेल और भेल तथा निजी क्षेत्र की टाटा स्‍टील लिमिटेड के 12 श्रमिकों को श्रम भूषण पुरस्‍कार देने की घोषणा की गई है। इन श्रमिकों को एक लाख रुपये नकद तथा प्रशस्ति पत्र दिया जाएगा।

Related Posts:

पिछड़े मुस्लिमों को नौ फीसदी आरक्षण देगी कांग्रेस
पार्टी के पास सही मायनों में नेता नहीं
मोदी देश में चुप्पी क्यों साधे रहते हैं ? - राहुल
निर्भया कांड में डीसीडब्ल्यू की याचिका पर सोमवार को सुनवाई: स्वाति
भविष्य निधि चूककर्ताओं के 569 बैंक खातों पर रोक
पूर्व एयर चीफ त्यागी के बचाव में आये वायु सेना प्रमुख राहा