पीईबी करवायेगा परीक्षा रिशेड्यूल, प्रवेश न मिलने से परीक्षार्थी फिर हुए परेशान
सुबह से ही लगी थीं कतारें

नवभारत न्यूज भोपाल,

प्रदेश में परीक्षाओं के महाकुंभ पटवारी भर्ती परीक्षा में पहले दिन की तरह दूसरे दिन भी अव्यस्था नजर आयी. पहले दिन पहली पाली की परीक्षा में जहां सर्वर डाउन होने के कारण अभ्यार्थीयों के आधार लिंक न होने से हजारों उम्मीदवार परीक्षा न दे पाये थे , वही दूसरे दिन भी समय पर प्रवेश न मिलने से परीक्षार्थी इसमें शामिल नहीं हो पाये. जिसके बाद छात्रों ने परीक्षा केन्द्रों के बाहर हंगामा करते नजर आये.

पीईबी जहां परीक्षायों में गड़बड़ी सुधारने की बात कर रही हैं पर दो दिन की परीक्षा में व्यवस्थाओं की पोल खुल गयी हैं. राजधानी के रायसेन रोड़ स्थित सैम कॉलज और आईऑन डिजिटल सेंटर में परीक्षा देने पहुंचे उम्मीदवारों की कतारे सुबह से ही उमड़ पड़ी थी, पर आईऑन डिजिटल सेंटर में 200 के करीब छात्रों को समय रहते परीक्षा में प्रवेश नहीं मिला हैं.

जिसके चलते परीक्षार्थियों ने वहां हंगामा किया और जमकर नारेबाजी भी की. पहले दिन हुई परेशानियों को देखते हुए परीक्षार्थी रविवार को सुबह 5 बजे से परीक्षा केंद्रों के बाहर पहुंच गये. इसके बावजूद वेरीफिकेशन प्रक्रिया में सर्वर का अडग़ा परीक्षार्थियों को भारी पड़ा, दूरदराज के क्षेत्रों से यहां परीक्षा देने आये अभ्यार्थियों के हाथ निराशा लगी.

परीक्षाएं 29 तक

9000 पटवारी पदों के लिए प्रदेश के 10 लाख अभ्यार्थीयों ने आवेदन किया हैं, जिसमें पीएचडी एवं शोध के विद्यार्थी भी शामिल हैं. रिकॉर्डतोड़ आवेदनों के चलते चर्चित हुई पटवारी भर्ती परीक्षा 29 दिसंबर तक लगातार चलेगी. परीक्षा के लिए प्रदेश में कुल 85 केंद्र बनाए गए हैं.

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) के मुताबिक परीक्षा ऑनलाइन होगी. उपलब्ध संसाधनों के अनुसार से उम्मीदवारों को सिफ्ट में बांट कर परीक्षा करवाई जा रही हैं. हर दिन औसतन 26 हजार उम्मीदवार पूरे प्रदेश से परीक्षा में शामिल होंगे.

पहले दिन इतने लोगों ने दी परीक्षा

व्यापमं की और से जारी जानकारी के अनुसार पटवारी परीक्षा में 83 प्रतिशत उम्मीदवारों का सत्यापन हुआ तथा शेष की पुन: परीक्षा लेने पर विचार किया जायेगा. व्यापम के परीक्षा नियंत्रक ने कहा कि पटवारी भर्ती परीक्षा 9 दिसम्बर से 29 दिसबंर तक 16 शहरों में आयोजित की जा रही हैं.

9 दिसम्बर की प्रथम पाली में 26 हजार 887 अभ्यर्थियों में से 18 हजार 872 यानि 70 प्रतिशत अभ्यर्थियों का आधार सत्यापन सफलतापूर्वक किया गया एवं सभी 18 हजार 872 अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए.

दूसरी पाली में कुल 26 हजार 887 अभ्यर्थियों में से 22 हजार 360 यानि 83 प्रतिशत अभ्यर्थी परीक्षा केंद्रों पर उपस्थित हुए, सभी का आधार सत्यापन सफलतापूर्वक किया गया एवं सभी अभ्यर्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए.

यदि परीक्षा की प्रथम पाली में किन्हीं कारणों से अभ्यर्थियों का आधार सत्यापन संभव नहीं हो सकता तो ऐसे अभ्यर्थियों के लिए पुन: परीक्षा आयोजित किए जाने पर पीईबी विचार करेगा. हालांकि अभी कोई तारिख की घोषणा नहीं की है.

 

Related Posts: