obama-50वाशिंगटन, अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने परमाणु संपन्न मुल्कों भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर पाकिस्तान से अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम को आगे नहीं बढ़ाने की अपील की है.

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के साथ व्हाइट हाउस में मुलाकात में श्री ओबामा ने कहा कि पाकिस्तान को अपने परमाणु कार्यक्रम को आगे नहीं बढऩा चाहिए क्योंकि इससे क्षेत्र में जोखिम और अस्थिरता पैदा होने का खतरा बढ़ सकता है. अमेरिका, पाकिस्तान द्वारा छोटे सामरिक परमाणु हथियारों समेत नई परमाणु हथियार व्यवस्था विकसित करने को लेकर चिंतित है और वह पाकिस्तान को परमाणु अभियान रोकने की घोषणा करने के लिए तैयार करने का प्रयास कर रहा है.

पाकिस्तानी अधिकारियों ने कहा कि पाकिस्तान परमाणु हथियारों के इस्तेमाल पर किसी प्रकार की पाबंदी स्वीकार नहीं करेगा. पाकिस्तान का कहना है कि उसके छोटे परमाणु हथियार पडोसी देश भारत की ओर से अचानक किए गए किसी भी हमले को रोकने के लिए हैं. व्हाइट हाउस ने एक बयान में कहा कि श्री ओबामा ने ऐसे किसी भी परमाणु कार्यक्रम पर रोक लगाने की अपील की है जिससे परमाणु सुरक्षा और स्थिरता को खतरा पैदा होता हो.

Related Posts: