यह जीवन बीमा का एक सरलतम रूप है, जिसमें निश्चित राशि का प्रीमियम के रूप में मुझे भुगतान करना होता है ऐसी स्थिति में यदि मेरी मृत्यु हो जाती है तो मेरे परिवार को एकमुश्त राशि प्राप्त होगी।

यह मेरे परिवार को मेरी मृत्यु की स्थिति में वित्तीय तौर पर सुरक्षा प्रदान करती है, यह कुछ देनदारियों को भी कवर करती है जैसे कि आवासीय ऋण, शिक्षा ऋण इत्यादि। इसलिए मेरी अकाल मृत्यु की स्थिति में मेरा परिवार इस दावा प्रक्रिया के माध्यम से इनका भुगतान कर सकता है। इन दिनों टर्म बीमा स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक है यह जटिल बीमारी साथ ही साथ दुर्घटना जनित मृत्यु या दिव्यांग होने पर सुरक्षा कवर प्रदान करता है।

लाभ- भारतीयों की जीवनशैली दिनों दिन बदलती जा रही है, जीवन शैली से सम्बघित़ तत्वों से प्रमुख है। ऐसे में मैं ही मेरे घर का भरणपोषण करता हूं और किसी जटिल रोग का शिकार हो जाता हूं तो मेरे परिवार को वित्तीय रूप से प्रभावित होना पड़ेेगा। टर्म बीमा ऐसे समय में आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए और उन्हें नियमित जीवनचर्या बिना किसी अन्य वित्तीय बाधा के सुगमता पूर्वक चल सके।

मान लिया जाए कि 30 वर्षीय एक पुरुष है जिसके एक बच्चा भी है, और उसकी मासिक आय 25,000 रुपए है और उस पर 10,00,00 का आवासीय ऋण बकाया है। जीवनयापन करना भी लाजिमी हो जाता है। आइडल या आदर्श कवर ऐसे व्यक्ति के लिए उपयुक्त है। जिससे उसका परिवार कर्ज भी चुका सकता है साथ ही अपने आपको बचाए भी रख सकता है। इसकी गणना इस प्रकार से की जाती है 25,000 ग 12 माह ग 28 वर्ष ़ 10,00,00 त्र रुपए 94,00,000 वह इस कवर को अपनी सेवा निवृति तक जारी रखना जरूरी होता है।

टर्म बीमा खरीदने से पूर्व इन बिन्दुओं पर विचार किया जाना जरूरी है- जल्द खरीदने से तात्पर्य है कि यह कम प्रीमियम होगी और इसे सेवानिवृति तक जारी रखा जा सकेगा।

क्लेम सेटलमेंट रेशियो: यह सुनिश्चित करलें कि जीवन बीमा कम्पनी ने लगातार उच्च सेटलमेंट अनुपात रखा है और बिना किसी परेशानी के सेटलमेंट लिए वह प्रतिष्ठित है कि नहीं।

नामितिकरण: पॉलिसी के लिए आपके पास उचित नामित चाहिए क्यों की वही बाद में इस पॉलिसी का लाभार्थी होगा।

सच्चाई सामने रखें: याद रहे आपको अपनी सूचनाएं, विशेषकर मेडिकल सूचना सच्चाई के साथ बीमा कम्पनी को बतानी चाहिए। इससे आपका क्लेम सेटलमेंट काफी सुगमता से हो सकेगा।

चिकित्सकीय परीक्षण: सीधा सा अर्थ है कि आपको किसी चिकित्सकी स्थिति में, प्रीमियम बढ़ सकती है, यह अर्थिक सुरक्षा के लिए भी जरूरी है ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आपके परिवार का भविष्य आर्थिक रूप से सुरक्षित है।

Related Posts: