तीन गिरफ्तार

नई दिल्ली,

सीबीएसई की 12वीं की परीक्षा के पेपर लीक होने के मामले का दिल्ली पुलिस ने भंडाफोड़ कर दिया है. दिल्ली पुलिस ने मुख्य आरोपियों को गिरफ्तार कर पूरे घटनाक्रम का खुलासा किया है.

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच का कहना है कि उसने एक निजी स्कूल के दो टीचर्स और एक कोचिंग सेंटर के मालिक को अरेस्ट किया है, जो पेपर लीक के लिए जिम्मेदार हैं. पुलिस के मुताबिक, टीचर्स ने सुबह 9:15 बजे पेपर की तस्वीर ली और उसे कोचिंग सेंटर के मालिक को भेज दिया. इसके बाद कोचिंग सेंटर मालिक ने इस पेपर को छात्रों को पास कर दिया.

क्राइम ब्रांच के मुताबिक आरोपियों की पहचान निजी स्कूल के शिक्षकों ऋ षभ और रोहित के तौर पर की गई है, जबकि तौकीर नाम का तीसरा आरोपी बवाना में एक कोचिंग सेंटर में ट्यूटर है. पुलिस के मुताबिक पेपर के फोटो के साथ ही उसकी हाथ से लिखी हुई कॉपी भी सर्कुलेट हो रही थी. ें पेपर लीक के जांच की आंच की जद में अब खुद बोर्ड भी आ गया है. परीक्षा केंद्र में लापरवाही बरतने के लिए बोर्ड ने अपने एक अधिकारी केएस राणा को सस्पेंड कर दिया है. इस मामले में बोर्ड ने फॉर्मल जांच भी बिठा दी है.

एफसीआई का पेपर लीक, 50 हिरासत में

सीबीएसई के बाद अब एक और पेपर लीक का मामला सामने आया है. इस बार मध्य प्रदेश में फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एफसीआई) के लिए आयोजित परीक्षा का पेपर लीक कर दिया गया. इस मामले में स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) ने रविवार को 48 अभ्यर्थियों समेत 50 लोगों को हिरासत में लिया है.

बता दें कि मध्य प्रदेश में एफसीआई में 217 पदों के लिए रविवार को 132 केंद्रों पर परीक्षा होनी थी. लगभग 1 लाख परीक्षार्थियों ने आवेदन दिए थे. बताया जा रहा है कि परीक्षा से एक दिन पहले ही पेपर लीक हो गया. इंटेलिजेंस इनपुट पर ग्वालियर से सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है.

इनमें से दो की पहचान आशुतोष कुमार और हरीश कुमार के रूप में हुई है. एसटीएफ चीफ सुनील शिवहरे ने बताया कि सभी परीक्षार्थियों को एक होटेल में ठहराया गया था. उन्होंने बताया कि लीक हुए पेपर्स की प्रतियां बरामद कर ली गई हैं. उन्हें कोर्ट के सामने पेश किया जाएगा.

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मामले में आरोपियों ने हर परीक्षार्थी से 5 लाख रुपये लिए थे. आरोपी अभ्यर्थियों से होटेल पर मिले और उन्हें प्रश्नपत्र दिए. बाद में इन प्रश्नपत्र में आग लगा दी गई. उधर,एसटीएफ पकड़े गए आरोपियों से पूछताछ कर रही है.

Related Posts: