girअहमदाबाद,  दुनिया में एशियाई शेरों की एकमात्र निवासस्थली गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र स्थित गिर राष्ट्रीय पार्क सह अभयारण्य (गिर वन) को कल से चार माह तक पर्यटकों के लिए बंद कर दिया जाएगा।

गिर सोमनाथ, जूनागढ और अमरेली जिलों में 1400 वर्ग किलोमीटर से अधिक क्षेत्र में फैले गिर वन को हर साल मानसून के दौरान 16 जून से 15 अक्टूबर तक पर्यटकों के लोकप्रिय सिंह दर्शन कार्यक्रम (खुली जीप में घने जंगलों में जाकर शेरों को देखने का कार्यक्रम) के लिए बंद कर दिया जाता है।

गिर वन के प्रभारी उप वन संरक्षक डा़ रामरतन नाला ने आज यूनीवार्ता को बताया कि मानसून का मौसम शेरों और अन्य वन्यजीवों के लिए प्रजनन काल होने के कारण हर वर्ष ऐसा किया जाता है। इस दौरान सिंह दर्शन के लिए इस्तेमाल होने वाली कच्ची सडके भी कीचडयुक्त हो जाती हैं जिन पर वाहनों का चलना दुष्कर होता है।

सिंह दर्शन के लिए हर साल हजारों की संख्या में पर्यटक शासण गिर जाते हैं जहां से उन्हें खुली जीप में जंगलों के अंदर ले जाया जाता है। द्वारका और सोमनाथ की यात्रा पर आये देशी विदेशी पर्यटक भी इस निकटवर्ती वन क्षेत्र में सिंह दर्शन का रोमांचक लुत्फ उठाते हैं। सिंह दर्शन के लिए साल दर साल पर्यटकों की संख्या में इजाफा हो रहा है।

Related Posts: